बिहार में आज 94 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान, 2.85 करोड़ मतदाता तय करेंगे 1463 उम्मीदवारों की किस्मत

0

तेजस्वी-तेजप्रताप के अलावा 4 मंत्रियों की साख दांव पर।

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर आज मतदान है। प्रदेश के करीब एक-तिहाई सीटों पर हो रहे इस चुनाव में आज 2.85 करोड़ मतदाता कुल 1,463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में आरजेडी के सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव, उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव के अलावा एनडीए गठबंधन के चार मंत्रियों की साख दांव पर है।

निर्वाचन आयोग ने बिहार में दूसरे चरण के चुनाव को देखते हुए कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। कोविड-19 महामारी को देखते हुए 42,000 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गांव के लोग भी इसी चरण में वोटिंग करेंगे। दूसरे चरण की 94 सीटों पर चुनाव में महागठबंधन की ओर से 56 सीटों पर आरजेडी चुनाव लड़ रही है, जबकि 24 सीटों पर कांग्रेस और 14 सीटों पर लेफ्ट पार्टियों के उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा एनडीए गठबंधन से बीजेपी 46, जेडीयू 43 और वीआईपी 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

बीजेपी ने किसी मुस्लिम उम्मीदवार को नहीं दिया है टिकट

दूसरे चरण के चुनाव में बीजेपी ने किसी भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है। खास बात यह है कि पार्टी ने 50 फीसदी से ज्यादा सवर्ण उम्मीदवारों पर अपना भरोसा जताया है। गौरतलब है जिन 94 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें 13 सीटें एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

दूसरे चरण के चुनाव में बिहार के कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें आरजेडी के सीएम पद के उम्मीदवार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी शामिल हैं। तेजस्वी राघोपुर विधानसभा से दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे वहीं तेजप्रताप ने अपनी पुरानी सीट महुआ को छोड़कर हसनपुर का रूख कर लिया है।

नीतीश सरकार के चार मंत्रियों का भी तय होगा भविष्य

दूसरे चरण के चुनाव में नीतीश कैबिनेट के चार मंत्री भी मैदान में हैं। इनमें जेडीयू के दो मंत्री रामसेवक सिंह और श्रवण कुमार और बीजेपी के नंद किशोर यादव और रणधीर सिंह शामिल हैं। इसके अलावा बॉलीवुड एक्टर रहे दिग्गज नेता शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा भी इसबार पटना के बांकीपुर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 

लालू के समधी नीतीश की पार्टी से लड़ रहे हैं चुनाव

दूसरे चरण में लालू प्रसाद यादव के समधी और तेजप्रताप के ससुर चंद्रिका राय की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है। खास बात यह है कि चंद्रिका राय इसबार लालू के धुर विरोधी नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट पर परसा विधानसभा क्षेत्र चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि लालू परिवार से अपनी बेटी के रिश्ते खराब होने के बाद चंद्रिका ने जेडीयू का दामन थाम लिया था। इस सीट पर जेडीयू ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है वहीं लालू की बहू व तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या ने भी लगातार अपने पिता के लिए प्रचार किया है।

Leave a Reply