कोरोनावायरस के चलते टी20 वर्ल्ड कप कप स्थगित

0

पहले एक बार टी20 वर्ल्ड कप को अपने मूल कार्यक्रम से स्थगित किया गया और आईसीसी ने देखो और इंतजार करो की नीति का पालन करने का फैसला किया. लेकिन अब जबकि कोरोनवायरस को लेकर तस्वीर अभी भी पूरी तरह से धुंधली है, तो आईसीसी ने इस स्थगित करने का फैसला किया।

जैसा की उम्मीद की जा रही थी ठीक वैसा हुई हुआ और इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेेले जाने वाला टी-20 वर्ल्ड कप को आईसीसी ने स्थगित करने का फैसला लिया है. इसी के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल का रास्ता साफ हो गया है. पिछले कई दिनों से ये चर्चा जोरों से चल रही थी कि टी20 वर्ल्ड कप का क्या होगा. पहले एक बार टी20 वर्ल्ड कप को अपने मूल कार्यक्रम से स्थगित किया गया और आईसीसी ने देखो और इंतजार करो की नीति का पालन करने का फैसला किया. लेकिन अब जबकि कोरोनवायरस को लेकर तस्वीर अभी भी पूरी तरह से धुंधली है, तो आईसीसी ने इस स्थगित करने का फैसला किया है. अब टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल किया जाएगा. अपने मूल कार्यक्रम के हिसाब से टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूब-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना था।

आईसीसी ने सोमवार को अपनी बैठक के बाद पुष्टि की कि कोविड-19 के कारण टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया गया है. इसी के साथ ही आईसीसी ने आईसीसी के तीन मुख्य टूर्नामेंटों की तारीख में भी बदलाव किया है.इसमें भारत में 2023 में खेले जाने वाला फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप भी शामिल है.  अब टी20 वर्ल्ड कप अगले साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा. इसका फाइनल 14 नवंबर 2021 को होगा. 

वहीं साल 2022 में खेले जाने वाला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2022 में होगा. इसका फाइनल 13 नवंबर 2022 होगा. इसके अलावा फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप का आयोजन साल 2023 में अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित किया जाएगा. और इसक फाइल 26 नवंबर को खेला जाएगा. बहरहाल, टी20 वर्ल्ड कप रद्द होने से बीसीसीआई की मन की मुराद जरूर पूरी हो गई है. कारण यह है कि बीसीसीआई आईपीएल के लिए विंडो तलाश रहा था. और यह तभी  संभव था, जब वर्ल्ड कप स्थगित हो जाता. सूत्र के अनुसार शुक्रवार को अनौपचारिक रूप से बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की बैठक में आईपीएल को लेकर विचार-विमर्श हुआ. और अगर इसी विमर्श पर अंतिम मुहर लगी, तो बोर्ड को 44 दिन के भीतर 60 मैचों का आयोजन करना होगा. हालांकि, ब्रॉडकास्टर शेड्यूल को लेकर खुश नहीं है. वहीं फ्रेंचाइजी भी इस शेड्यूल को एक हफ्ते आगे बढ़ाना चाहते हैं कि दिवाली के माहौल को अच्छी तरह से भुना सकें. 

Leave a Reply