प्रदेश में बन रहे अगले तीन दिनों में भारी वर्षा के हालात

0

भोपाल। प्रदेश में बीते दिनों से कभी धीमी तो कभी मध्यम वर्षा का दौर जारी है। इसी बीच मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए अगले तीन दिनों में प्रदेश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। जुलाई माह में प्रदेश को अच्छी वर्षा देने वाले कारकों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कारक अति कम दबाव का क्षेत्र रहा था, जो एक बार फिर बंगाल की खाड़ी में बन गया है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा अति कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार को और ताकतवर बनकर अवदाब में बदल जाएगा। जिसके बाद यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और उड़ीसा से छत्तीसगढ़ होते हुए पूर्वी मप्र के रास्ते प्रदेश में आएगा। इसके साथ ही मानसून द्रोणिका नीचे आकर मध्यप्रदेश के बीचों-बीच से होकर गुजर रही है। इसके अलावा मप्र के आसपास शियर जोन बना हुआ है, जिससे पूर्व-पश्चिमी हवाओं के टकराव से वर्षा के दौरान गरज-चमक की गतिविधियां होने की आशंका है। इन सभी कारकों के चलते प्रदेश में कई स्थानों भारी वर्षा की परिस्थितियां बन रही हैं।

मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह तक के लिए 13 जिलों में आरेंज तो 14 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों के अनुसार नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, देवास, सीहोर, मण्डला, बालाघाट , सागर, छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी वर्षा हो सकती है। वहीं, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, रतलाम, विदिशा, रायसेन, टीकमगढ़, निवाड़, दमोह, पन्ना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा व सिवनी जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

Leave a Reply