कोलार रोड का अतिक्रमण हटाने पर हंगामा, दो पटवारियों से मारपीट

भोपाल। राजधानी भोपाल के कोलार रोड पर बन रहे 222 करोड़ रुपये के कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट में अतिक्रमण हटाने के दौरान शुक्रवार को जमकर हंगामा हुआ। अतिक्रमण हटाने और कबाड़ ले जाने को लेकर कुछ लोग आक्रोशित हो उठे और मौके पर मौजूद दो पटवारियों को पीट दिया। पत्थर लगने से पटवारियों के सिर में चोंट आई हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया है कि दोनों पटवारी भीड़ में घिरे थे, जिन्हें तहसीलदार अविनाश मिश्रा ने बचाया और रेस्ट हाउस में लेकर पहुंचे। वहां भी भीड़ पहुंच गईं। मामले में तीन युवकों को पुलिस ने पकड़ा है। हंगामे के बाद विधायक पीसी शर्मा भी मौके पर पहुंचे। हबीबगंज क्षेत्र में भी अतिक्रमण हटाने को लेकर हंगामा हो गया।

जानकारी के अनुसार, निगम और प्रशासन का अमला शुक्रवार को कोलार रेस्ट हाउस तिराहे पर अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचा था। इस दौरान स्थायी कब्जा हटाने लगा। तभी लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे के चलते कार्रवाई रूक गई। पटवारी राजेश जैन और राघवेंद्र सिंह से भी लोगों ने झूमाझटकी की। तहसीलदार मिश्रा ने बीच-बचाव किया। हमला किए जाने से पटवारी के सिर में चोंटें आई हैं। एसडीएम संजय श्रीवास्तव ने बताया कि झुग्गियों के विस्थापन की कार्रवाई की जा रही थी। जो स्वैच्छा से जा रहे थे। उनके मकान हटाए जा रहे थे। कुछ कबाड़ बिनने वाले चाहते थे कि सामान वे उठाकर ले जाए। इस दौरान पटवारियों पर हमला कर दिया। उनके विरुद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

हंगामे के कुछ देर बाद कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने एसडीएम संजय श्रीवास्तव और तहसीलदार मिश्रा से बात की। उधर, घायल पटवारी हमला करने वालों के विरुद्ध केस दर्ज कराने के लिए चूनाभट्टी थाने पहुंचे। हालांकि, राजनीतिक दखल भी सामने आया। ताकि, केस दर्ज न हो। इसके चलते अन्य पटवारी भी थाने पहुंचे और केस दर्ज कराने की मांग करने लगे।

एसडीएम श्रीवास्तव ने बताया कि कोलार रेस्ट हाउस तिराहे से कुल 36 मकान और 20 दुकानें हटाई जा रही हैं। उन्हें तीन जगह विस्थापित किया जा रहा है। कुल 222 करोड़ रुपए में कोलार रेस्ट हाउस से गोल जोड़ तक 15.10 किलोमीटर लंबा सिक्सलेन बनाया जा रहा है। गोल जोड़ की तरफ रोड का चौड़ीकरण किया जा रहा है तो आधा दर्जन पुल-पुलियाएं भी बनाई जा रही है। गोल जोड़ से बीमाकुंज तक अतिक्रमण को लेकर खास दिक्कत नहीं है, लेकिन कोलार गेस्ट हाउस तिराहे तक कई अतिक्रमण है। तिराहे पर झुग्गियां भी बनी हुई हैं। जिसे हटाने के लिए पुलिस, नगर निगम और प्रशासन पिछले 10 दिन से लगा है। शुक्रवार को भी यही अतिक्रमण हटाने के लिए अमला पहुंचा था।