केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान पद से दिया इस्तीफा

ऑकलैंड। केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद टिम साउदी को टीम की कमान सौंपी गई है। हालांकि विलियमसन एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कीवी टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

साउदी, जिनके नाम पर 346 अंतरराष्ट्रीय मैच हैं, ने 22 मौकों पर टी20 टीम का नेतृत्व किया है, इस महीने पाकिस्तान के टेस्ट दौरे पर टीम का नेतृत्व करने पर वह न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान बन जाएंगे। सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम को टेस्ट उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है।

विलियमसन ने 2016 में ब्रेंडन मैकुलम की जगह कप्तानी संभाली थी, तब से उन्होंने 38 टेस्ट मैचों में (22 जीत, 8 ड्रॉ, 10 हार) टीम की कप्तानी की है।

विलियमसन ने कहा, ” मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट में ब्लैक कैप्स की कप्तानी करना अविश्वसनीय रूप से विशेष सम्मान रहा है। मैंने इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने की चुनौतियों का आनंद लिया है।करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि इस फैसले के लिए यह सही समय है। एनजेडसी के साथ विचार-विमर्श के बाद, हमने महसूस किया कि अगले दो वर्षों में दो विश्व कप के साथ व्हाइट-बॉल प्रारूपों में कप्तानी जारी रखना बेहतर था। मैं कप्तान के रूप में टिम और उप-कप्तान के रूप में टॉम का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं । मेरे करियर के अधिकांश समय में इन दोनों के साथ खेलने के बाद, मुझे विश्वास है कि वे बहुत अच्छा काम करेंगे। ब्लैक कैप्स के लिए खेलना और तीनों प्रारूपों में योगदान देना मेरी नंबर एक है प्राथमिकता रही है।”

एनजेडसी के सीईओ डेविड व्हाइट ने कहा, “केन हमारे सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं और हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि वह अपने क्रिकेट का आनंद लें और यथासंभव लंबे समय तक न्यूजीलैंड के लिए खेलें। वह एक शानदार लीडर हैं और टीम ने उनके समय में सबसे लंबे समय तक और यकीनन सफलता हासिल की है। सांख्यिकीय रूप से, केन अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं – जिसकी परिणति 2021 की शुरुआत में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम की ओर बढ़ने और उस वर्ष जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीतने के साथ हुई।”