दीपावली की रात भोपाल में 25 जगहों पर लगी आग

भोपाल। दीपावली की रात राजधानी भोपाल के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 25 जगहों पर आग लगने की घटनाएं हुईं। भोपाल के उपनगर बैरागढ़ में रेडीमेड कपड़े की एक दुकान में अचानक आग लग गई। इसकी वजह से दुकान में रखा लाखों रुपये का सामान जल गया। आग लगने का प्रारंभिक कारण आतिशबाजी की चिंगारी का कपड़ों पर आकर गिरना बताया जा रहा है।

फायर कंट्रोल रूम के अनुसार, बैरागढ़ रेलवे स्टेशन रोड पर समाजसेवी जसवंत राज राजानी की जेके फैशन के नाम से एक दुकान है। राजानी परिवार पूजा-अर्चना के बाद घर पर ही था। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात करीब एक बज एक बजे उन्हें सूचना मिली कि दुकान में आग लग गई है। पड़ोसियों ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी। नगर निगम की दमकल मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया। दुकान संचालक अमित राजानी के अनुसार दुकान की बिजली की फिटिंग तो पूरी सही है, इसलिए आग लगने का कारण किसी पटाखे की चिंगारी हो सकता है। शॉर्ट सर्किट नहीं हो सकता। देर रात को नगर निगम, पुलिस प्रशासन एवं बिजली कंपनी की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। इस हादसे की वजह से पूरे इलाके की बिजली बंद कर दी गई। इसके चलते करीब चार-पांच घंटे तक लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी।

राजधानी भोपाल में दीपावली की बैरागढ़ के अलावा अवधपुरी, कोलार, करोंद, न्यू मार्केट, हमीदिया रोड, छोला, इंद्रपुरी, बाग सेवनिया आदि जगह भी आगजनी की घटनाएं हुईं। ज्यादातर आग लगने की घटनाएं आतिशबाजी की चिंगारी की वजह से हुई। इनमें कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन माल का नुकसान हुआ है।नगर निगम के अपर आयुक्त केएस परिहार ने बताया कि दीपावली की रातभर फायर अमला अलर्ट मोड पर रहा। 300 से अधिक कर्मचारी तैनात किए गए थे। करीब 50 दमकलें और टैंकरों को प्रमुख स्थानों पर खड़ा रखा गया, जिससे कहीं से भी आग की सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर अमला पहुंचा।

सोमवार की रात 9.20 बजे करोंद हाउसिंग बोर्ड में कपड़े की 12 दुकानों में आग लगी। गांधीनगर फायर स्टेशन से दमकल मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। रात 9.25 बजे अवधपुरी में जनरल स्टोर की दुकान में आग। गोविंदपुरा और बोगदा पुल से दमकल और पानी के टैंकर पहुंचे। आग लगने से पूरी दुकान जल गई। रात 9.25 बजे न्यू मार्केट स्थित हार्डवेयर की दुकान में आग लगने से बड़ा नुकसान हो गया। माता मंदिर से दमकल रवाना की गई। रात 10 बजे हमीदिया रोड पर जूस की दुकान में आग लगी। कबाड़खाना से फायर फाइटर मौके पर पहुंचे। रात 10 बजे कोलार के दानिशकुंज ग्राउंड में पेड़ों में आग लग गई। फायर स्टेशन प्रभारी पंकज खरे और उनकी टीम ने आग पर काबू पाया। रात 10.15 बजे नादरा बस स्टैंड में एक दुकान में आग लगी। बोगदा पुल स्टेशन से फायर फाइटर मौके पर पहुंचे। रात 10.35 बजे छोला नाका स्थित बिजली के ट्रांसफार्मर में आग लगी। शॉर्ट-सर्किट से आग लगना सामने आया है।इसी तरह रात 11 बजे इंद्रपुरी के पास कबाड़ दुकान में आग लगने पर गोविंदपुरा स्टेशन से टीम पहुंची और आग पर काबू पाया। रात 11.10 बजे बैरागढ़ स्थित शिव मंदिर के पास कबाड़े की दुकान में आग लगी। बैरागढ़ स्टेशन से दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। रात 12.25 बजे मनुआभान टेकरी के मंदिर में आग लगने की सूचना मिलने पर फायर टीम मौके पर पहुंची और काबू पाया। रात 12.30 बजे भारत टॉकीज के पास होटल में आग लगने की सूचना पर बोगदा पुल और फतेहगढ़ फायर स्टेशनों से दमकलें रवाना हुईं। खासी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रात 1.25 बजे बाग सेवनिया थाने के पास एक दुकान में आग लगी। माता मंदिर से दमकल रवाना हुईं और आग बुझाई।