कांग्रेस ने घोषित किया अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम

0

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी को 19 अक्टूबर तक अपना अगला अध्यक्ष मिल जाएगा। पार्टी की शीर्ष निर्णायक इकाई कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने रविवार को अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान की।

कांग्रेस कार्यसमिति में मंजूर किया गया कार्यक्रम इस प्रकार है। अध्यक्ष पद के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 24 से 30 सितंबर के बीच अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया जा सकता है। एक अक्टूबर को नामांकन की जांच होगी और 8 अक्टूबर तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं। एक से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना कर नतीजे घोषित किए जायेंगे।

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की रविवार को पार्टी मुख्यालय और वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की । वे वर्तमान में इलाज के कारण राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ विदेश में हैं। बैठक कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान करने के लिए बुलाई गई थी। कार्यक्रम को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने पेश किया जिसपर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद पार्टी मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में मिस्त्री ने कार्यक्रम की घोषणा की। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि चुनाव में 9 हजार से अधिक पार्टी के कार्यकर्ता मतदान कर सकेंगे। मतदान राज्य मुख्यालयों में आयोजित किया जाएगा।

बैठक में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आनंद शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक और पी चिदंबरम शामिल हुए। इनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इसमें शामिल रहे।

Leave a Reply