दिल्ली में मुनव्वर फारूकी का शो रद्द

0

नई दिल्ली। स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का दिल्ली में होने वाला शो रद्द कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने फारूकी को शो करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग इकाई ने स्थानीय केंद्रीय जिला पुलिस द्वारा एक रिपोर्ट लिखने के बाद अनुमति से इनकार कर दिया, जिसमें कहा गया था कि शो क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव को प्रभावित करेगा।

इस मामले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 25 अगस्त को दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को पत्र लिख कर फारूकी के शो को रद्द करने की मांग की थी। विहिप ने अपने पत्र में आरोप लगाया है कि “भाग्यनगर में हिंदू देवताओं पर मुनव्वर के मजाक के कारण सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ।” विहिप ने पत्र में आगे कहा कि “अगर शो रद्द नहीं किया गया तो वीएचपी और बजरंग दल के सदस्य विरोध-प्रदर्शन करेंगे।”

मुनव्वर फारूकी का विवादों से पुराना नाता रहा है। पिछले शनिवार को मुनव्वर फारूकी ने कड़ी सुरक्षा के बीच हैदराबाद में एक स्टैंडअप कॉमेडी शो किया था। जिसे लेकर तेलंगाना भाजपा प्रमुख बंदी संजय कुमार ने शो का बहिष्कार करने का आह्वान करते हुए आरोप लगाया था कि फारूकी ने हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया था।इस हफ्ते की शुरुआत में, तेलंगाना के निलंबित भाजपा विधायक टी राजा सिंह को राज्य पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पैगंबर पर उनकी टिप्पणी के लिए गिरफ्तार किया था। सिंह ने कहा कि उनका वीडियो फारूकी द्वारा हैदराबाद में आयोजित शो के जवाब में था। पैगंबर पर सिंह की कथित टिप्पणी के बाद तेलंगाना में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। उसे पहले मंगलवार को गिरफ्तार किया गया और अदालत के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया।इससे पहले बेंगलुरु में भी फारूकी के शो को यह कहकर कैंसिल कर दिया गया था कि आयोजकों ने कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पूर्व अनुमति नहीं ली थी।

Leave a Reply