केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना “लक्ष्य“ के लिए बीएमसी का चयन

0

सागर। शासकीय संस्थानों में मातृत्व सुरक्षा एवं सुरक्षित प्रसव के लिए भारत सरकार ने लक्ष्य योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत चयनित चिकित्सालयों में सुरक्षित प्रसव एवं मातृत्व सुरक्षा से संबंधित सुविधा के विस्तार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना “लक्ष्य“ के लिए सागर के बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय (बीएमसी) का चयन हुआ है।

जनसम्पर्क अधिकारी प्रलय श्रीवास्तव ने बताया कि बीएमसी में उक्त योजना के क्रियान्वयन के लिए एक और दो जून को राष्ट्रीय स्तर की टीम द्वारा निरीक्षण किया गया था। सघन निरीक्षण के उपरांत प्रदेश के कुछ शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का ही उक्त योजना के लिए चयन हुआ है। इनमें बीएमसी भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि बीएमसी के अधिष्ठाता डॉ. आरएस. वर्मा, अधीक्षक डॉ. एसके पिप्पल, विभागाध्यक्ष डॉ. शीला जैन एवं लक्ष्य के नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका पटेल समेत समस्त चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, कर्मचारियों के सतत प्रयासों के फलस्वरूप बीएमसी के लेबर रूम एवं मेटरनिटी ओटी को योजना के मापदंडों के अनुरूप पाया गया है। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. नीना गिडीयन का इसमें विशेष योगदान रहा है। इस योजना के अंतर्गत चयनित होने पर शासनद्वारा दी जाने वाली सहयोग राशि से बीएमसी के लेबर रूम एवं मातृत्व सुरक्षा से संबंधित सुविधाओं का विस्तार किया जा सकेगा।

Leave a Reply