ब्यावरा सीट रिक्त, 27 सीटों के साथ यहां उपचुनाव संभव, 27 सितंबर तक हो सकती है अधिसूचना जारी

0

विधानसभा चुनाव की स्थिति जानने के लिए बुधवार को आयाेग का एक दल बिहार पहुंचा

राजगढ़ जिले की ब्यावरा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी की मृत्यु के बाद अब आधिकारिक रूप से रिक्त हो गई है। बुधवार को विधानसभा ने इसकी अधिसूचना जारी कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज दी, जहां से इसे केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भेजा गया। अब 27 सीटों के प्रस्तावित उपचुनावों के साथ ही इस सीट पर भी चुनाव कराए जा सकते हैं।

वहीं, विधानसभा चुनाव की स्थिति जानने के लिए बुधवार को आयाेग का एक दल बिहार पहुंचा। यदि आयोग तैयारियों से संतुष्ट होता है तो वह 27 सितंबर तक चुनाव कराने की घोषणा कर देगा। यही तारीख मप्र की 28 विधानसभा के उपचुनाव पर भी प्रभावी होगी।

27 को अधिसूचना जारी हो सकती है और चुनाव प्रक्रिया 20 नवंबर तक पूरी करवाई जा सकती है। उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग बिहार के साथ ही देशभर की 65 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराने की बात पहले कह चुका है।

15 सितंबर को हुआ था निधन

मध्य प्रदेश में कोराना संक्रमण की चपेट में आने से विधायक गोवर्धन दांगा का 15 सिंतबर को निधन हो गया था। कांग्रेस के ब्यावरा विधायक गोवर्धन सिंह दांगी का कोरोना संक्रमण के बाद दिल्ली में इलाज चल रहा था। दिल्ली के मेदांता में उनका निधन हुआ। कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के परिवार के सदस्य भी कोरोना की चपेट में आ गये थे। उनकी पत्नी और बेटी अगस्त के तीसरे हफ़्ते में कोरोना संक्रमित हो गये थे। बाद में विधायक दांगी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई थी। तीन सप्ताह पहले उन्हें इलाज के लिए भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सुधार नहीं होने पर उन्हें दिल्ली के मेदांता में भर्ती करवाया गया था।

कब होंगे उपचुनाव

मध्यप्रदेश की 27 सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित हैं। माना जा रहा है कि नवंबर तक चुनाव हो सकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश की 28 सीट 16 सितंबर को रिक्त हुई है। नियमानुसार, विधानसभा सीट रिक्त होने के 6 महीने के अंदर ही उपचुनाव कराने होते हैं। अब इस बात का फैसला निर्वाचन आयोग को करना है कि रिक्त 28 सीट पर अभी चुनाव होते हैं या फिर 6 महीने के अंदर।

Leave a Reply