राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होंगे कल्याण सिंह, बोले- मेरे जीवन का सबसे बड़ा उत्सव

0

Lucknow: Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath greets Rajasthan Governor Kalyan Singh on his birthday in Lucknow on Jan 5, 2019. (Photo: IANS)

इस ध्वंश के बाद कल्याण सिंह को न सिर्फ सत्ता गंवानी पड़ी थी बल्कि न्यायालय की अवमानना के मामले में जेल भी जाना पड़ा था और जुर्माना भी भरना पड़ा था।

राम के धुन में रमा है जग सारा. देशवासियों का सैकड़ों वर्ष पुराना राम मंदिर का सपना 5 अगस्त को भूमि पूजन के साथ साकार होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े पुरोधाओं को भी आमंत्रित किया गया है. इन्हीं में से एक हैं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह। पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होने के लिए 4 अगस्त अयोध्या जाऊंगा. उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं, वहीं 5 अगस्त को भूमि पूजन में शामिल होने का अवसर मिल रहा है, ये मेरे जीवन का सबसे बड़ा उत्सव होगा.

कल्याण सिंह को गंवानी पड़ी थी सत्ता

इस कार्यक्रम में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े पुरोधाओं को भी आमंत्रित किया गया है. इन्हीं में से एक हैं कल्याण सिंह। 6 दिसंबर 1992 जब कार सेवकों ने विवादित ढाँचे को गिरा दिया था उस समय उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह मुख्यमंत्री थे. इस ध्वंश के बाद कल्याण सिंह को न सिर्फ सत्ता गंवानी पड़ी थी बल्कि न्यायालय की अवमानना के मामले में जेल भी जाना पड़ा था और जुर्माना भी भरना पड़ा था.

आकांक्षा पूरी हो गई!

राममंदिर आंदोलन के पुरोधा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह भी भूमिपूजन में शिरकत करने अयोध्या जाएंगे उन्होंने कहा ‘मंदिर का शिलान्यास होने जा रहा है. भूमि पूजन होगा, 5 अगस्त मेरे लिए बहुत ही खुशी का दिन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वंय आ रहे हैं. साधु-संत के साथ गणमान्य लोग भी पहुंचेंगे. मेरी आकांक्षा पूरी हो गई।’

Leave a Reply