यूजी-पीजी की परीक्षाएं अब ओपन बुक सिस्टम से होंगी, कल तक भरे जाएंगे फाॅर्म

0

1 सितंबर से होंगी परीक्षा, छात्र घर पर ही लिखेंगे उत्तर पुस्तिकाएं

कोरोना संक्रमण काल में स्नातक (यूजी) एवं स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम वर्ष की मुख्य परीक्षाएं कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने ओपन बुक सिस्टम लागू किया है। नई व्यवस्था में परीक्षार्थी अपनी लॉग इन से प्रश्न- पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे तथा कॉपियां घर बैठकर लिख सकेंगे। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं को कॉलेज केंद्र पर जमा कराना होगा। इस प्रकार से बदली हुई व्यवस्था में जिले के करीब साढ़े हजार से अधिक छात्र- छात्राएं अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में शामिल हाेंगे।

यहां बता दें एक सितंबर से ओपन बुक सिस्टम से बीए, बीएससी, बीकॉम और एमए, एमकॉम, एमएससी अंतिम वर्ष के छात्र- छात्राएं घर बैठकर परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के लिए 22 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं। हालांकि 22 अगस्त को अवकाश होने से कार्यालय बंद रहेंगे इसलिए यह महत्वपूर्ण कार्य छात्र- छात्राओं को एक दिन पहले 21 अगस्त को ही निपटा लेना चाहिए।

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा है कि एक सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थी अपने लॉगइन से परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रश्न- पत्र डाउन लोड कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षा फार्म भरने के साथ ही छात्रों को स्टूडेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (एसआईएस) पर लॉग इन करना होगा। जहां से उन्हें पेपर डाउनलोड करने के लिए आईडी व पासवर्ड प्राप्त होगा।

छात्र- छात्राएं घर पर रहकर ही देंगे तीन घंटे की परीक्षा शासकीय एमजेएस महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनूप श्रीवास्तव के अनुसार ओपन बुक सिस्टम की परीक्षा में छात्र- छात्राएं प्रश्न- पत्र डाउन लोड करने के बाद प्रश्नों के उत्तर ए- 4 साइज पेपर पर घर बैठकर ही लिखेंगे। तीन घंटे की समय सीमा के बाद परीक्षार्थी को अपनी यह उत्तर पुस्तिका संबंधित महाविद्यालय केंद्र पर 30 मिनट की अवधि में जमा कराना होगी। इन कॉपियों को मूल्यांकन के लिए जीवाजी यूनिवर्सिटी भेजा जाएगा। जहां से मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मोबाइल पर लिंक भेजी गई है, पंजीयन जल्दी ही करा लें

शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य सुधीर दीक्षित के अनुसार जिन बच्चों ने परीक्षा फार्म भरे थे, उन सभी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन लिंक भेजी गई है। जिससे वे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पासवर्ड उन्हें रखना है ताकि परीक्षा वाले रोज प्रश्न- पत्र डाउन लोड कर सकें।

नियमित, प्राइवेट, एटीकेट सभी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। परीक्षा प्रभारी प्रो. राजेश भदौरिया ने बताया रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले छात्र- छात्राएं परीक्षा और परिणाम से वंचित हो जाएंगे। छात्र- छात्राएं अपने जन्म दिनांक और नामांकन से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

दस्तावेजों का सत्यापन 21 और 28 तक

सरकारी कॉलेजों में नए शिक्षण सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रथम चरण के प्रवेश के लिए आरक्षित वर्ग के छात्र- यात्राओं को दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य चल रहा है। यूजी के लिए 21 अगस्त और पीजी के लिए 28 अगस्त तक दस्तावेजों के सत्यापन होगा। यूजी की प्रवेश सूची 28 अगस्त व पीजी की 4 सितंबर को जारी होने के बाद कॉलेज स्तर की कमेटी एक बार फिर योग्यता, जाति, आय प्रमाण पत्रों का सत्यापन करेंगी। ताकि फर्जी दस्तावेज से कोई प्रवेश न ले सके। आरक्षित वर्ग को शासन से छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

Leave a Reply