हर मामले में सस्ती लोकप्रियता पाने राजनीति करना तुच्छ मानसिकता का परिचायक: विभा पटेल

भोपाल। मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व महापौर विभा पटेल ने भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जाने, वहीं रहने के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। जिसमें उमा भारती ने नागपुर से सलकनपुर जाते समय ये बयान बैतूल में भारत जोड़ो यात्रा को लेकर पूछे गए मीडिया के सवाल पर दिया है।


विभा पटेल ने कहा कि देश की एकता और अखंडता, भारत को जोड़े रखने, देश हित में कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री द्वय इंदिरा गांधी एवं राजीव गांधी ने अपनी शहादत दी, ये सर्वविदित है। अच्छा होता कि उमा भारती अपने संगठन के नेताओं को इस आशय की अपनी सलाह देती। उनकी पार्टी और मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वंय सेवकसंघ ने हमेशा अखंड भारत की बात कही है। अखंड भारत बनाने की खातिर ये पहल उनकी पार्टी और संघ के कर्ताधर्ता करें तो बेहतर होगा। हर मामले में सस्ती लोकप्रियता पाने राजनीति करना तुच्छ मानसिकता का परिचायक है।


विभा पटेल ने उमा भारती को याद दिलाया कि इंदिरा गांधी ने वर्ष 1971 में पाकिस्तान को भारत के सामने आत्म समर्पण करने पर मजबूर कर दिया था और पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल अब्दुल्लाह खान नियाज़ी को भारत -पाक युद्ध के 11 दिनों में 93 हजार पाक सैनिकों के साथ भारत के सामने गिड़गिड़ाते हुए घुटने टेकने पड़े थे, इस तथ्य को भुलाया नहीं जा सकता। ये सब श्रीमती इंदिरा गांधी की दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण संभव हुआ था।


विभा पटेल ने कहा कि 1974 में पोखरण में पहला परमाणु विस्फोट करके इंदिरा गांधी ने दुनिया को चौंका दिया था, अमेरिका जैसे तकनीकी प्रधान देश तक को जिसकी कानों-कान खबर तक नहीं हुई थीं। दक्षिण एशिया में इंदिरा गांधी के नेतृत्व में एक ऐसी शक्ति का उदय भारत के रूप में हुआ, जिसकी ओर कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता था। इंदिरा गांधी देशभक्ति का हमेशा पर्याय रही। बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण करने का निर्णय भी इंदिरा गांधी का था।राजे- रजवाड़ों के वर्चस्व को खत्म करने में इंदिरा गांधी की अहम भूमिका रही थी। इसको भी आदरणीय उमा भारती को समझना होगा।
विभा पटेल ने उमा भारती को सलाह दी कि वे कोई भी बयान देने के पहले तथ्यों का अध्ययन कर लें ताकि हंसी का पात्र नहीं बने। वैसे भी अब उनकी पार्टी ने उनसे किनाराकशीं कर रखीं है, ये सर्वविदित है।

श्रीमती पटेल ने कहा कि भारत जोड़ों यात्रा देश को जोड़ने, नफरत के खिलाफ पैदा किए गए माहौल को समाप्त करने के लिए है। इस यात्रा के दौरान आदरणीय राहुल गांधी जी ने मोदी सरकार के झूठे दावों के सच को गांव, कस्बों, शहरों में देखा है। भारत जोड़ों यात्रा की सफलता और जनता से मिल रहे अपार समर्थन से भाजपा बौखला गई है। इस कारण भाजपा नेता फिजूल की बयानबाजी कर रहे हैं। लेकिन जनता चुनाव में इसका मुंह तोड़ जवाब देगी।