इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के चयनकर्ता नियुक्त हुए ल्यूक राइट

लंदन। पूर्व इंग्लिश ऑलराउंडर ल्यूक राइट को इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम का चयनकर्ता नियुक्त किया गया है। ऑकलैंड के साथ एक कोचिंग असाइनमेंट पूरा करने के बाद वह अगले साल मार्च में अपना पद ग्रहण करेंगे।

राइट, प्रबंध निदेशक रॉब की, प्रदर्शन निदेशक बोबाट, खिलाड़ी आईडी लीड डेविड कोर्ट के साथ मिलकर इंग्लैंड के लिए टेस्ट, एकदिनी व टी-20 के कोचों, कप्तानों के साथ-साथ टीम चुनने की जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। ईसीबी केंद्रीय अनुबंधों के संबंध में भी उनकी राय लेगी।

चयनकर्ता नियुक्त किये जाने पर राइट ने कहा, “इस भूमिका को निभाने के लिए यह एक बहुत बड़ा सम्मान और विशेषाधिकार है, जिसे लेकर मैं अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं।”

प्रबंध निदेशक रॉब की ने कहा, “आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप जीत और हमारी पुरुष टेस्ट टीम के लिए एक सफल गर्मी के बाद, मुझे खुशी है कि ल्यूक इंग्लैंड के चयनकर्ता के रूप में शामिल होंगे। इंग्लैंड और विदेशों में खेलने के अपने महत्वपूर्ण अनुभव के साथ-साथ काउंटी क्रिकेट के अपने गहन ज्ञान के साथ, वह टीम चयन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के लिए यह एक रोमांचक समय है, लेकिन अगले साल एशेज और आईसीसी पुरुष 50 ओवर के विश्व कप के साथ अगर हम एक और रोमांचक वर्ष का निर्माण करना चाहते हैं तो इसके लिए आगे बहुत मेहनत है।”

राइट ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने का भी फैसला किया क्योंकि वह चयनकर्ता के रूप में अपनी नई नौकरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। ऑलराउंडर ने 2003 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और सभी प्रारूपों में ससेक्स के लिए 400 से अधिक मैच खेले। उन्होंने 8526 रन बनाए और लिस्ट ए क्रिकेट में 5000 से अधिक रन बनाए और 111 विकेट लिये। सबसे छोटे प्रारूप में भी उनके नाम 79 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 101 मैच खेले हैं और 2010 में टी 20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा भी रहे हैं।