इतवारा बाजार स्थित बैग की दुकान में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

भोपाल। इतवारा बाजार में सेंट्रल लाइब्रेरी के सामने स्थित एक बैग की दुकान में शुक्रवार सुबह आग लगने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। संकरी गलियां होने से दमकल की गाड़ियों को पहुंचने में परेशानी हुई। जिससे आग बुझाने के दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़े होने के बाद वहां ट्रैफिक जाम हो गया। ऐसे में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए पुलिस ने वाहनों को वैकल्पिेक मार्ग से गुजारा। दमकलकर्मियों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्केत के बाद आग पर काबू पा लिया।

फायर बिग्रेड सूत्रों के अनुसार इतवारा बाजार स्थित शंकर स्कूल बैग नाम की दुकान में आग लगने की सूचना 9:53 बजे फायर कंट्रोल रुम मिली थी। इसके बाद बोगदा पुल, फतेहगढ़ और शफाखाना फायर कंट्रोल रूम से तीन दमकल गाड़ियां मौके के लिए रवाना की गई। दुकान संकरी गली में स्थिहत होने से आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। जहां दुकान थी, वह इमारत चार मंजिला है। यदि समय पर दमकल मौके पर नहीं पहुंचती तो आग पूरी इमारत व आसपास के घरों में फैल सकती थी। ऐसे में दमकल कर्मियों के लिए आग बुझाना मुश्किल हो जाता, लेकिन समय रहते इसे कंट्रोल कर लिया गया, जिससे बड़ा हादसा टल गया। पड़ोसियों ने बताया कि दुकान मालिक शाम को पूजा पाठ करने के बाद दीया लगाते हैं, जो कई बार सुबह तक भी जलता रहता है। गुरुवार की रात भी उन्होंने पूजा करने के बाद दीपक जलाया था, जो बाद में भी जलता रहा। आशंका है कि इसी दीये की लौ से आग भड़की होगी। आग से दुकान में रखा तीन से चार लाख रुपये का सामान पूरी तरह जलकर खाक हो गया है।

नगर निगम के फायर कंट्रोल रूम प्रभारी रामेश्वर नील का कहना है कि आग करीब साढ़े नौ बजे लगी थी। लेकिन फायर कंट्रोल रूम में इसकी सूचना 9:53 बजे दी गई। इसके दस मिनट बाद ही दमकलें घटनास्थल पर पहुंचा दी गई। साढ़े 11 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया था।