दीपावली पर टीम इंडिया ने दिया विजय का तोहफा

मेलबर्न। भारत ने टी-20 विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम को चार विकेट से हरा दिया है। रोमांच से भरे इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 160 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की 53 गेंदों में शानदार 82 रन की नाबाद पारी के दम पर छह विकेट पर 160 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। कोहली ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। कोहली के अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी पहले गेंद से तीन विकेट लिए, फिर बाद में 40 रनों की शानदार पारी खेली।

मेलबर्न में खेले गए इस मुकाबले में 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को दूसरे ओवर में टीम को केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। राहुल मात्र चार रन ही बना सके। इसके बाद चौथे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। कप्तान रोहित भी चार रन ही बना सके। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 15 रन बनाकर आउट हुए। वहीं अक्षर पटेल भी दो रन बनाकर रन आउट हो गए। भारतीय पारी को यहां से विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने संभाला। दोनों ने मिलकर धीरे-धीरे स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया। 10 ओवर तक टीम के स्कोर को 50 के करीब तक ले गए। यहां रन रेट बढ़ता देख दोनों बल्लेबाजों ने अपने हाथ खोले और कुछ बड़े शॉट लगाने शुरू किए। दोनों बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 15 ओवर तक 100 रनों के पार पहुंचाया। इस बीच विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 48 रन की जरूरत थी। 18वें ओवर में कोहली के तीन चौके की बदौलत भरतीय टीम ने 17 रन बटोरे। इसके बाद 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कोहली ने दो छक्के लगाए।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। मोहम्मद नवाज गेंदबाजी के लिए आए और पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या आउट हो गए। हार्दिक 37 गेंदों में 40 रन बना सके। इसके बाद चौथी गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया, जिसे अंपायर ने हाइट के कारण नो बॉल दिया। इसके बाद नवाज ने फ्री हिट में वाइड बॉल डाली। इसके बाद भारत ने तीन रन और बटोरे। पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक आउट हो गए। वह एक रन बना सके। आखिरी गेंद पर नवाज ने पहले वाइड बॉल फेंकी और इसके बाद अश्विन ने एक रन लेकर मैच जीता दिया।

पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने दो विकेट, मोहम्मद नवाज ने दो विकेट और नसीम शाह ने एक विकेट लिया।

इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए शान मसूद ने 42 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेली। मसूद के अलावा इफ्तिखार अहमद ने 34 गेंदों में 51 रन बनाए।भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और भवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।