मप्र के 11 जिलों में आज स्कूल बंद

0

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। स्थिति को देखते हुए प्रदेश के 11 जिलों में जिला प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मूसलाधार बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। भोपाल-इंदौर में 8 इंच तक पानी गिर सकता है, तो ग्वालियर-नर्मदापुरम संभाग भी खूब भीगेंगे। उज्जैन, शाजापुर, आगर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, देवास और राजगढ़ में अति भारी बारिश के आसार है। मौसम वैज्ञानिकों ने यहां पर 4 इंच से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है। चंबल, जबलपुर, सागर संभाग में बारिश होगी। भोपाल जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है।

राजधानी समेत 11 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की स्थिति को देखते हुए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, सागर, विदिशा, अशोकनगर और शिवपुरी जिले में आज (मंगलवार) को स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। इसके अलावा आगर मालवा, नर्मदापुरम और देवास जिले में भी मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी की गई है।

कहां क्या स्थिति

प्रदेश के 14 जिले तेज बारिश से बेहाल रहे। 10 जगह पांच इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। इनमें भोपाल के बाद सबसे ज्यादा बारिश राजगढ़ के ब्यावरा में 13.96 इंच हुई। सबसे खराब स्थिति विदिशा, रायसेन, अशोकनगर, गुना की है। विदिशा में बेतवा नदी में बाढ़ आने के कारण किनारे बसे 40 से अधिक गांवों से लोगों को बाहर निकालने का काम देर रात तक जारी रहा। यहां दिनभर में हुई करीब 8 इंच बारिश से बेतवा खतरे के निशान से तीन फीट ऊपर बह रही है। करीब 100 गांव बाढ़ में घिरे हैं। प्रशासन ने दो गांवों के बसे 100 लोगों को हेलीकॉप्टर से निकालने के लिए मदद मांगी है।

रायसेन के 163 गांव बाढ़ के पानी में घिर गए हैं। नदी-नाले उफनने से रायसेन का भोपाल-सागर से सड़क संपर्क टूट गया है। नर्मदापुरम में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सुखतवा पुल पर पानी आने से भोपाल-नागपुर हाईवे करीब 24 घंटे से बंद है। मंदसौर में शिवना नदी उफान पर है। मंगलवार सुबह एक बार फिर शिवना का पानी पशुपतिनाथ मंदिर में प्रवेश कर गया।

Leave a Reply