आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों को मौत

0

सतना/भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना और विदिशा में आकाशीय बिजली गिरने सात लोगों को मौत हो गई। बताया जा रहा है कि शनिवार को दोपहर में अचानक तेज गरज चमक के साथ बारिश हुई। इस दौरान ग्राम पतौरा में आकाशीय बिजली गिरने से तीन श्रमिकों की मौत हो गई, वहीं विदिशा जिले के ग्राम आगासोद में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों को मौत हुई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों हादसों पर दुख व्यक्त करते हुए अपनी शोक संवेदना प्रकट की है।पहली घटना सतना जिले के नागौद थाना क्षेत्र के पोड़ी पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम पतौरा की है। शनिवार को गांव के रमाकांत द्विवेदी के खेत में श्रमिक धान का रोपा लगाने गए थे। दोपहर में वे पास में ही कैथे के पेड़ के नीचे खाना खाने के लिए बैठे थे। इसी दौरान अचानक तेज आवाज के साथ आकाशीय बिजली पेड़ पर गिर गई। जिसमें 18 वर्षीय राजकरण कुशवाहा पुत्र सुरेश कुशवाहा, 19 वर्षीय अंजना उर्फ अंजू पुत्री गनपत यादव और 17 वर्षीय प्राची यादव पुत्री रामनिवास यादव और राजकरण की बहन 19 वर्षीय कल्पना कुशवाहा गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे के बाद सभी को आनन-फानन में जिला अस्पताल ले जाया गया था, जहां डाक्टरों ने राजकरण, अंजना और प्राची को को मृत घोषित कर दिया, जबकि कल्पना को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां उसका उपचार जारी है। सभी पतौरा गांव के निवासी हैं।

दूसरी घटना विदिशा जिले गंजबासौदा ब्लाक के ग्राम आगासोद की है, जहां आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई। गांव की बस्ती इलाके से करीब आधा किलोमीटर पहले एक ईमली का पेड़ है। बारिश से बचने के लिए चारों लोग इस पेड़ के नीचे खड़े हो गए थे। इसी दौरान अचानक गिरी बिजली की चपेट में आ गए।सिटी कोतवाली थाना प्रभारी कुंवर सिंह मुकाती ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से ग्राम गृहणी निवासी गोलू मालवीय, आगासोद निवासी रामू आदिवासी, गुड्डा आदिवासी और प्रभुलाल आदिवासी की मौत हुई है। इनमें से मृतक गोलू मालवीय गांव-गांव सब्जी बेचने के काम करता था। आगासोद से वह गृहणी गांव ही जा रहा था, तभी वर्षा हो गई और उससे बचने के लिए वह सड़क किनारे लगे इमली के पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। वर्षा से बचने के लिए ही वहां से निकल रहे रामू, गुड्डा और प्रभुलाल भी चले गए। इसी दौरान बिजली गिरी जिससे चारों और करीब दस से 15 फीट दूर जा गिरे।

टीआई मुकाती ने बताया कि चारों के शरीर में झुलसने जैसे निशान हैं। घटना करीब शाम साढ़े चार बजे की है। चारों के शवों को गंजबासौदा के सिविल अस्पताल लाया गया है, जहां उनका पोस्टमार्टम कराया जाएगा।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पोंडी-पतौरा गाँव में तीन युवकों और विदिशा जिले के गंजबासौदा के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के आगासोद गाँव में चार लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से असामयिक मृत्यु पर दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और शोकाकुल परिवार को यह दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। मुख्यमंत्री ने प्रभावित परिवारों को नियमानुसार सहायता देने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं।

Leave a Reply