किसानों-सरकार के बीच आज दसवें दौर की वार्ता, सुप्रीम कोर्ट में भी आज ही है सुनवाई

0

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ क़रीब दो महीने से दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों को वार्ता से बहुत उम्मीद नहीं, 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है।

क्या आज किसानों और सरकार में बनेगी बात

आज दोपहर क़रीब 2 बजे किसान संगठनों और केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच फिर से वार्ता होनी है। अब तक की वार्ता में कोई ख़ास नतीजा नहीं निकल पाया है। किसानों की सबसे प्रमुख माँग तीनों नए कृषि क़ानूनों की वापसी की है। लेकिन सरकार क़ानून वापस लेने को तैयार नहीं है। ऐसे में कोई रास्ता निकल पाना आसान नहीं है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट भी इस मसले के समाधान के लिए एक कमेटी बना चुका है, लेकिन सभी सरकार समर्थक लोगों को सदस्य बनाए जाने की वजह से किसानों को उस समिति पर भरोसा नहीं है।

सरकार एक और तारीख़ दे देगी : चढ़ूनी

सरकार से आज वार्ता तो होनी है लेकिन किसान नेताओं को उससे कोई ख़ास उम्मीद नहीं है। किसान नेता गुमनाम सिंह चढ़ूनी का कहना है कि सरकार के अब तक के रुख़ को देखने के बाद वे आज की बैठक में भी समाधान निकलने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगता यही है कि सरकार हमें आज एक और आगे की तारीख़ दे देगी। चढ़ूनी ने कहा कि हम शांतिपूर्ण तरीक़े से ट्रैक्टर रैली निकालना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि किसान गणतंत्र दिवस समारोह को किसी भी रूप में डिस्टर्ब नहीं करेंगे।

सरकार हमें तोड़ने और डराने की कोशिश कर रही है: राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार हमें तोड़ने और डराने की कोशिश कर रही है। लेकिन किसान पीछे नहीं हटेंगे। हम सरकार को ये मौक़ा नहीं देना चाहते कि उन्हें कहना पड़े कि हमने बुलाया और आप आए नहीं। ट्रैक्टर रैली के बारे में पूछने पर उन्होंने मीडिया से कहा कि इस बारे में पूरी जानकारी अख़बार के ज़रिए देंगे। रैली का रूट अभी फ़ाइनल नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में भी आज होनी है सुनवाई

55 दिन से दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसान 26 जनवरी को राजधानी में ट्रैक्टर परेड निकालना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए ज़रूरी इजाज़त उन्हें अब तक नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में ये मसला दिल्ली पुलिस पर छोड़ दिया था। लेकिन किसान नेताओं और दिल्ली पुलिस के बीच वार्ता में इस बारे में कोई समाधान निकलने की अब तक ख़बर नहीं है। आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में फिर से सुनवाई होनी है। साथ ही किसानों और दिल्ली पुलिस के बीच भी इस मसले पर आज फिर से बात होने की उम्मीद है। 

Leave a Reply