राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हराया

0

राजस्थान रॉयल्स ने 13 मैचों में छठी जीत दर्ज की, पंजाब ने 13 मैचों में 7वां मुकाबला गंवाया।

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 50वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की लगातार पांच मैचों की जीत का सफर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने थाम दिया. राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया. पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 185 रन बनाए लेकिन राजस्थान ने बेन स्टोक्स के तूफानी 50 रन और संजू सैमसन की गजब की 48 रनों की पारी के दम पर इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लिया. राजस्थान रॉयल्स ने 17.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. शमी, अर्शदीप, अश्विन और जॉर्डन बेहद ही महंगे साबित हुए, जिसका खामियाजा पंजाब को हार से चुकाना पड़ा. बता दें राजस्थान रॉयल्स की ये 13 मैचों में छठी जीत है और वो अंक तालिका में 5वें नंबर पर पहुंच गई है. किंग्स इलेवन पंजाब के नाम भी 6 ही जीत हैं लेकिन वो नेट रन रेट के आधार पर चौथे नंबर पर बरकरार है.

स्टोक्स ने रखी जीत की नींव, संजू ने दिया सहारा

राजस्थान रॉयल्स को 186 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए तेज-तर्रार शुरुआत की जरूरत थी और ओपनर बेन स्टोक्स ने बिलकुल वैसा ही किया. स्टोक्स ने आते ही धुआंधार बल्लेबाजी की और महज 4.2 ओवर में राजस्थान का स्कोर पचास के पार पहुंच गया. स्टोक्स ने महज 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए. हालांकि वो 50 के स्कोर पर ही आउट हो गए. स्टोक्स के आउट होने के बाद राजस्थान का रन रेट 10 रन से ऊपर संजू सैमसन ने बरकरार रखा. इस बल्लेबाज ने महज 25 गेंदों में 48 रन ठोक किंग्स इलेवन पंजाब से मैच छीन लिया. आखिर में कप्तान स्टीव स्मिथ ने नाबाद 31 और जोस बटलर ने 11 गेंदों में नाबाद 22 रन बनाकर राजस्थान को दो अहम अंक दिला दिये.

गेल ने खेली तूफानी पारी

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीत पंजाब को पहले बल्लेबाजी दी. पंजाब ने पहला विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया. आर्चर की बाउंसर पर मनदीप सिंह 0 पर आउट हो गए. इसके बाद क्रिस गेल और कप्तान केएल राहुल ने शतकीय साझेदारी कर पंजाब को शुरुआती झटके से ना सिर्फ उबारा बल्कि उसे बड़े स्कोर की ओर ले गए. पावरप्ले में पंजाब ने 53 रन बनाए और क्रिस गेल ने 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. गेल अर्धशतक नहीं कर पाते अगर रियान पराग ने उनका कैच नहीं टपकाया होता. अर्धशतक के बाद गेल का एक और कैच छूटा, जिसका खामियाजा राजस्थान को भुगतना पड़ा. इस बीच केएल राहुल ने 46 रनों की अहम पारी खेली. राहुल ने आउट होने से पहले गेल के साथ 120 रनों की अहम साझेदारी की.

राहुल के जाने के बाद क्रीज पर आए निकोलस पूरन ने 10 गेंदों में ताबड़तोड़ 22 रनों की पारी खेल पंजाब की रनगति को तेज किया. दूसरी ओर गेल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी रखी. हालांकि 8 छक्कों से सजी क्रिस गेल की पारी शतक से 1 रन पहले ही थम गई. आर्चर ने गेल को 99 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया, जिससे वो काफी निराश दिखे. गेल शतक से चूके लेकिन उन्होंने पंजाब को 185 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया.

Leave a Reply