मप्र में बंसल समूह के 40 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

भोपाल। आयकर विभाग ने यहां के रानी कमलापति स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने वाले बंसल समूह के ठिकानों पर आज छापामार कार्रवाई की है। विभाग की अलग-अलग टीमों ने भोपाल और मंडीदीप तथा इंदौर के नजदीक स्थित महू में समूह के 40 ठिकानों पर एक साथ दबिश दी है। बताया जा रहा है कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में यह कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल कार्रवाई जारी है। आयकर विभाग के अधिकारी बंसल समूह के ठिकानों पर दस्तावेज खंगाल रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को सुबह 06 बजे आयकर विभाग के अधिकारी रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगी गाड़ियों में बंसल समूह के ठिकानों पर पहुंचे और छापामार कार्रवाई शुरू की। इन गाड़ियों पर रश्मि रंग अरविंद लिखा हुआ है। आयकर विभाग की कार्रवाई भोपाल के साथ ही महू और मंडीदीप में चल रही है। मंडीदीप स्थित बंसल इंजीनियरिंग कॉलेज के पहली और दूसरी मंजिल को बंद कर दिया गया है। दो गाड़ियों से टीम पहुंची और अकाउंट विभाग में दस्तावेज जांचने शुरू किए। मंदीदीप के औद्योगिक क्षेत्र में टीएमटी सरिया की फैक्टरी में भी कार्रवाई चल रही है। यहां गेट पर ताला लगा दिया गया है। आयकर टीम फैक्टरी के कर्मचारियों से भी पूछताछ कर रही है। महू के सुशीला देवी बंसल कॉलेज ऑफ इंस्टीट्यूट में अधिकारियों की टीम दो गाड़ियों से पहुंची और अकाउंट सेक्शन में कार्रवाई शुरू की। प्रदेश के विभन्न शहरों में चल रही छापेमार कार्रवाई में करीब 120 गाड़ियों से अफसर पहुंचे हैं। ये गाड़ियां इंदौर ट्रैवल्स की बताई जा रही हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश में बंसल समूह के अस्पताल और शैक्षणिक संस्थान हैं। यह समूह निर्माण से जुड़े काम भी करता है। इस समूह के मालिक सुनील बंसल और अनिल बंसल हैं। इस समूह ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने का काम किया है। इसका शुभारंभ पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था, तब इसका नाम हबीबगंज से बदलकर रानी कमलापति किया गया था। बंसल समूह ने कई सड़कों का निर्माण किया है। इनके टोल प्लाजा इसी समूह के पास हैं। हाल ही में कोलार-भोपाल के बीच 15 किलोमीटर नई रोड बनाने का 222 करोड़ का ठेका भी इसी समूह को मिला है। औबेदुल्लागंज, रातापानी, इटारसी फोरलेन का 417 करोड़ रुपये का ठेका भी बंसल समूह को मिला है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में इस सड़क मार्ग का वर्चुअल शिलान्यास किया था।