द्रविड़ को सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का कोच नहीं होना चाहिए : दानिश कनेरिया

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप 2022 से भारत के बाहर होने के बाद पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने कहा है कि राहुल द्रविड़ को सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का कोच नहीं होना चाहिए। कनेरिया का मानना है कि द्रविड़ में टी20 विश्व चैंपियन बनाने के लिए भारतीय टीम का मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक ‘मानसिकता’ का अभाव है।

2021 टी20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री के पद छोड़ने पर बाद द्रविड़ को भारतीय टीम के कोच की भूमिका सौंपी गई। कोच की भूमिका संभालने के बाद से, द्रविड़ ने भारतीय टीम में विशेष रूप से बल्लेबाजों में एक नई शैली स्थापित करने की कोशिश की है। लेकिन, उनका यह प्रयास असफल रहा और टीम टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर बाहर हो गई।

कनेरिया ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में भारत की टी20 टीम के कोच के रूप में द्रविड़ की साख पर सवाल उठाया। पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर को नहीं लगता कि उसके पास भारतीय टीम को सबसे छोटे प्रारूप में सफल बनाने के लिए आवश्यक आक्रामकता है।

कनेरिया ने कहा, “यदि आपने ऋषभ पंत को चुना है, तो आपको उसका उपयोग करना चाहिए था। केएल राहुल के आउट होने के बाद उसे बल्लेबाजी क्रम में ऊपर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जाना चाहिए था। वह 19वें ओवर में बल्लेबाजी करने आया था। वह क्या कर सकता है फिर? भारत को मानसिकता बदलनी होगी। राहुल द्रविड़ को अपनी मानसिकता बदलनी होगी। एक क्रिकेटर के रूप में, राहुल द्रविड़ टेस्ट प्रारूप में उत्कृष्ट थे। उन्हें केवल टेस्ट में भारत का कोच होना चाहिए, लेकिन टी20ई में नहीं।”

कनेरिया ने कहा, “द्रविड़ में कोई आक्रामकता नहीं है। वह नहीं जानते कि दबाव को कैसे संभालना है। वह एक शांत क्रिकेटर थे जो पूरे दिन क्रीज पर रह सकते हैं। लेकिन, यह टी 20 क्रिकेट है। यहां, आपको दबाव को संभालना होता है। लेकिन, आप टी20 में दबाव को नहीं संभाल सकते।”

कनेरिया ने टीम से राहुल तेवतिया, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक आदि जैसे कई खिलाड़ियों की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाया।

उन्होंने कहा, “राहुल द्रविड़ ने भी विश्व कप से पहले बड़ी गलतियाँ की थीं। प्रबंधन द्वारा अलग-अलग टीमें बनाई गई थीं, लेकिन तैयारी शून्य थी। राहुल तेवतिया कहाँ थे? अगर वह वहाँ होते, तो भारत के पास एक ऑलराउंडर होता, जो एक खेल खेल सकता था। शादाब खान के समान भूमिका निभा सकता था। वह गेंदबाजी करता है और एक बल्लेबाज के रूप में एक प्रभावशाली खिलाड़ी हो सकता है। आपने उसमें निवेश नहीं किया। आपका गेंदबाजी विभाग कमजोर था लेकिन आपने कुछ नहीं किया। मोहम्मद सिराज एक्स-फैक्टर हो सकते थे जबकि उमरान मलिक को भी नहीं चुना गया। आपको ऑस्ट्रेलिया में एक्सप्रेस तेज गेंदबाजों की जरूरत है। आपको वहां 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे के गेंदबाजों की जरूरत नहीं है।”

भारतीय क्रिकेट टीम को अब रीसेट बटन दबाना होगा और 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के अगले संस्करण के लिए कुछ युवा खिलाड़ियों को तैयार करना होगा।