युवा हॉकी मिडफील्डर उपासना सिंह का लक्ष्य ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतना

बेंगलुरु। भारतीय युवा मिडफील्डर उपासना सिंह ने कहा है कि उनका लक्ष्य ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना और पदक जीतना है।

21 वर्षीय उपासना, जो 2022 में नीदरलैंड के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग 2021/22 मैचों के लिए राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थी, ने 11 साल की उम्र में खेल को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया था, जब वह आगरा में पढ़ रही थीं।

उपासना ने कहा, “मुझे हमेशा से खेलों में दिलचस्पी थी। मैंने सबसे पहले क्रिकेट से शुरुआत की, लेकिन अपने कोच के सुझाव पर मैंने हॉकी की ओर रुख किया।”

दीवाली के समय उपासना के साथ खेल रही एक लड़की ने उसे घायल कर दिया था। उन्होंने कहा, “मुझे लगी चोट के कारण, मैं हॉकी को आगे बढ़ाने के लिए और भी दृढ़ हो गई और खेल को समर्पित रूप से आगे बढ़ाने का फैसला किया।”

उपासना को अपने माता-पिता से समर्थन प्राप्त था, लेकिन उनके पड़ोसियों ने उनके हॉकी खेलने के फैसले पर सवाल खड़ा किया था।

उन्होंने कहा, “उस समय, बहुत से लोग महिला हॉकी के बारे में नहीं जानते थे। आज, स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। पिछले दशक में हमारी टीम के हालिया प्रदर्शन और हमारी उपलब्धियों के साथ, हॉकी एक प्रसिद्ध खेल बन गया है और यहां तक कि मेरे परिवार के सदस्य भी अब चाहते हैं कि बेटियां हॉकी खिलाड़ी बनें।”

उपासना 2013 में मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी चली गईं और 2013 में जूनियर नेशनल करियर की शुरुआत की, और अपनी टीम को रजत पदक जीतने में मदद की। 2016 में, उपासना ने सीनियर नेशनल में पदार्पण किया और एक बार फिर, उन्होंने अपनी टीम को रजत पदक जीतने में मदद की।

उन्होंने कहा, “मैं उस समय काफी छोटी थी। नेशनल खेलने से मुझे अपने खेल को विकसित करने और उस समय विभिन्न प्रकार के कौशल सीखने का मौका मिला।”

उपासना को 2021 में, उन्हें पहली बार भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम शिविर में बुलाया गया था, और जनवरी, 2022 में 60-सदस्यीय कोर-संभावित समूह में नामित किया गया था।

वर्तमान में मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी में, आगामी राष्ट्रीय खेलों की तैयारी करते हुए, उपासना ने कहा कि उनका सपना एक दिन भारत का प्रतिनिधित्व करना और ओलंपिक पोडियम पर खड़ा होना है।

उन्होंने कहा, “किसी भी अन्य हॉकी खिलाड़ी की तरह, मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती हूं और भारत की जर्सी पहनना चाहती हूं। मेरा सपना एक दिन ओलंपिक पोडियम पर खड़ा होना और देश को गौरवान्वित करना है।”