स्वास्थ्य सेवा से अच्छा सेवा का कोई और माध्यम नहीं : केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

0

ग्वालियर। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा से अच्छा सेवा का कोई और माध्यम नहीं है। इसी सोच के साथ केन्द्र व राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर रही हैं। खुशी की बात है आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला चिकित्सालय मुरार के उन्नयन के लिये 20 करोड़ रुपये की सौगात मिली है। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ग्वालियर में जिला चिकित्सालय मुरार के उन्नयन कार्यों की स्वीकृत के उपलक्ष्य में आयोजित कृतज्ञता ज्ञापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय मुरार का अब अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ विस्तार होगा। यहाँ पर जल्द ही 200 बिस्तर के स्थान पर 300 बिस्तर उपलब्ध होंगे। साथ ही अत्याधुनिक आईसीयू, बर्न यूनिट, आधुनिक पैथोलॉजी व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं सहित पार्किंग व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। जिला चिकित्सालय का भवन तीन मंजिला होगा।

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद संभाग आयुक्त और जिला कलेक्टर को अगले 15 महीने के भीतर जिला चिकित्सालय के उन्नयन कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में स्वास्थ्य सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। जल्द ही एक हजार बिस्तर के अस्पताल का शुभारंभ होगा। साथ ही जेएएच परिसर में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल भी जनता को समर्पित किया जायेगा। इन अस्पतालों के लिये भोपाल से अत्याधुनिक उपकरण दिलाए जायेंगे।उन्होंने कहा कि गोले का मंदिर पर मार्क हॉस्पिटल वाली जमीन पर निजी क्षेत्र का प्रतिष्ठित अस्पताल स्थापित करने के प्रयास भी गंभीरता से जारी हैं। इसके लिये निजी अस्पताल प्रबंधन से चर्चा हो चुकी है। सिंधिया ने कहा कि आगे चलकर ग्वालियर में स्वास्थ्य सेवाओं की कोई कमी नहीं रहेगी और लोगों को बेहतर इलाज के लिये नई दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के विमानतल का शिलान्यास 27 अगस्त को होगा

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने इस अवसर पर जानकारी दी कि ग्वालियर को जल्द ही अत्याधुनिक एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के विमानतल की सौगात मिलने जा रही है। लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे इस एयरपोर्ट का शिलान्यास इसी माह 27 अगस्त को किया जायेगा।घर-घर तिरंगा लगाने का किया आह्वानसिंधिया ने सभी से आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रध्वज 130 करोड़ भारतवासियों के मान, सम्मान का प्रतीक है। सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सभी के साथ हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगीत वंदे मातरम् का गायन किया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के घर पहुंचकर उनकी पत्नी से की भेंट

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अमृत महोत्सव पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के निवास पर पहुंचे और उनकी पत्नी विमला रानी जनवार उम्र 105 वर्ष से भेंट की। सिंधिया शनिवार शाम को बिरलानगर लाइन नं.-1 में निवासरत स्व. जनवार जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे, उनके निवास पर पहुंचे और उनकी धर्मपत्नी विमला रानी जनवार से भेंट कर उनका शॉल-श्रीफल से सम्मान और स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया। सिंधिया ने जब विमला रानी से जनवार से पूछा कि आप स्वस्थ हैं और भोजन भी बनाती हैं तो उन्होंने कहा हां मैं स्वस्थ हूं और मैं अपने सभी काम कर लेती हूं। उन्होंने इस मौके पर “सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा” का गान भी किया। उनके मुंह से देशभक्ति की यह लाइन सुनकर सभी उपस्थित लोग खुश हो गए।केन्द्र एवं प्रदेश सरकार पीड़ित परिवार के साथकेन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार को हरिद्वार से काँवड़ लेकर लौट रहे ग्वालियर के युवाओं की गत दिनों डम्पर से हुई मृत्यु के पीड़ित परिजनों से मिलने के लिए ग्राम बहांगीखुर्द पहुंचे। यहां उन्होंने परिजनों से चर्चा करते हुए ने कहा है कि पीड़ित परिवार के साथ केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार है। पीड़ित परिवारों को हर संभव सहायता और सहयोग प्रदान किया जायेगा। सिंधिया ने दुर्घटना में मृत हुए लोगों के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर पुष्पांजलि अर्पित की और इस दु:खद घटना से पीड़ित परिजनों को इस दु:ख को सहने की शक्ति ईश्वर दे, ऐसी कामना भी की

Leave a Reply