कमलनाथ ने उठाया किसानों को मुद्दा, बीजेपी पर लगाए ये आरोप

0

भोपाल: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक बार फिर किसानों का मुद्दा उठाया और राज्य की बीजेपी सरकार को घेरा. कमलनाथ ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार में किसान हमेशा परेशान ही रहते हैं. ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ कार्यक्रम के शुभारंभ के बीच कमलनाथ ने ट्वीट कर सरकारी योजनाओं पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि जब-जब प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है, किसान परेशान हुआ है. मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार में किसानों को ना खाद, ना बीज मिल पा रहा हैं, ना सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली, ना पानी मिल पा रहा है.

किसान को ठग रही सरकार
शिवराज सरकार पर हमला करते हुए कमलनाथ ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य तक नहीं मिल रहा है. ना ही खराब फसलों का मुआवजा मिल रहा है और अब तो फसल बीमा की दावा राशि के नाम पर किसान को एक बार फिर ठगा गया है. शिवराज सरकार ने दो सप्ताह पूर्व प्रदेश में बड़े-बड़े आयोजन किए थे और प्रदेश के 49 लाख किसानों के खातों में फसल बीमा की दावा राशि के 7600 करोड़ डालने के बड़े-बड़े दावे किए थे, जबकि सच्चाई ये है कि आज भी हजारों किसानों के खातों में ये राशि नहीं पहुंची है. जिन किसानों के खातों में राशि पहुँच भी चुकी है, वहां बैंकों द्वारा बगैर उनकी सहमति के उस राशि को ऋण में समायोजित किया जा रहा है. नगद निकासी पर रोक लगा दी गई है. लाखों किसानों को नुकसान के अनुपात में कम राशि मिली है, कई किसानों को जमा प्रीमियम की राशि से भी कम राशि क्लेम के रूप में मिली है.

‘सरकार के सारे दावे झूठे’
कमलनाथ ने कहा कि सरकार ने दावा किया था कि किसी भी किसान को एक हज़ार रुपये से कम की क्लेम की राशि नहीं मिलेगी. उसके अंतर की राशि की भरपाई सरकार करेगी लेकिन दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी अभी तक ना उन किसानों की सूची बन पाई है और ना उनको भुगतान हो पाया है. सरकार के सारे दावे झूठे व हवा-हवाई साबित हुए हैं. संकट के इस दौर में सरकार के सारे ज़िम्मेदार किसानों को भगवान भरोसे छोड़ उनकी सुध तक नहीं ले रहे हैं और किसान परेशान हो रहा है.

आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सीएम शिवराज सिंह चौहान फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान शुरू करेंगे. इस दौरान ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ कार्यक्रम का शुभारंभ होगा, जिसके अंतर्गत पीएमएफबीवाई में नामांकित किसानों को ग्राम पंचायत ग्राम स्तर पर फसल बीमा पॉलिसियों की हार्ड कॉपी वितरित की जाएगी. इस बीच कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर आरोप लगाए हैं और सरकारी योजनाओं को हवा-हवाई बताया है.

Leave a Reply