किसानों का विरोध- कृषि कानूनों की वापसी की बात फिर आयी सामने, कहा, संशोधन पर नहीं करेंगे बात

0

सातवें दौर की वार्ता में भी सरकार ने नहीं मानी किसानों की बात, अब 8 जनवरी को फिर मिलेंगे, कृषि मंत्री तोमर ने कहा, किसान संगठन क़ानून वापसी पर अड़े, इसलिए नहीं निकला समाधान।

हमें क़ानूनों की वापसी चाहिए उनके प्रावधानों पर चर्चा नहीं : किसान नेता

सरकार के साथ सातवें दौर की चर्चा में शामिल किसान नेताओं का कहना है कि सरकार हमें कृषि कानूनों के प्रावधानों की चर्चा और संशोधन में उलझाना चाहती है, लेकिन हमें यह मंज़ूर नहीं है। भारतीय किसान यूनियन के नेता युद्धवीर सिंह ने बताया कि चर्चा के दौरान कृषि मंत्री ने कानूनों पर बिंदुवार बात करने का प्रस्ताव रखा, जिसे हमने ठुकरा दिया। हमने सरकार से कहा है कि इन कानूनों पर चर्चा का कोई औचित्य नहीं है, क्योंकि हम चाहते हैं कि इन कानूनों को पूरी तरह वापस लिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार हमें कानून में संशोधन की तरफ ले जाना चाहती है, लेकिन हम इससे स्वीकार नहीं करेंगे।

किसानों के क़ानून वापसी पर अड़ने के कारण नहीं निकला समाधान: कृषि मंत्री

किसान नेताओं के साथ सातवें दौर की वार्ता खत्म होने के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार तीनों कृषि कानूनों के हर प्रावधान पर बात करना चाहती थी। लेकिन किसान संगठन कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े रहे। इसी वजह से आज भी बैठक में कोई समाधान नहीं निकल सका। हालांकि तोमर ने इसके साथ ही यह उम्मीद भी जाहिर की है कि बातचीत के अगले दौर में कोई न कोई समाधान ज़रूर निकल आएगा।

तीनों कृषि क़ानूनों को वापस लेने को सरकार राज़ी नहीं

किसानों और सरकार के बीच सातवें दौर की बातचीत भी बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई है। मोदी सरकार के बनाए तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी देने के सवाल पर किसानों और सरकार के बीच कोई सहमति नहीं बन सकी। सरकार चालीस दिन से जारी किसान आंदोलन और इस दौरान साठ किसानों की शहादत के बावजूद अपनी ज़िद पर अड़ी हुई है। किसान भी अपनी मांगों से पीछे हटने के मूड में नहीं हैं। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक बैठक के दौरान किसान नेता लगातार कानूनों की वापसी पर ही ज़ोर देते रहे। जिसके बाद सरकार ने कहा कि वो इस बारे में और सलाह मशविरा करने के बाद किसानों से फिर बात करेगी। इसी के बाद तय किया गया 8 जनवरी को दोनों पक्षों में फिर से बात होगी।

कृषि मंत्री ने कहा सभी मुद्दों पर बात करेंगे

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है किसानों के साथ आज की बातचीत में सभी मुद्दों पर खुलकर बात होगी। उन्होंने आज की बातचीत में सकारात्मक नतीजे निकलने की उम्मीद भी जाहिर की है। तोमर ने ये बात वार्ता शुरू होने से कुछ देर पहले मीडिया से कही। 

Leave a Reply