सांवेर में पहली बार वोट के लिए मतदाता के घर जाएगी पेटी, केंद्रों के बाहर नहीं लगेगी कतार

0
  • दो हजार से अधिक लोग घर से ही वोट देंगे
  • 494 मतदान दलों के प्रशिक्षण का दूसरा सत्र 21 अक्टूबर से शुरू होगा

सांवेर विधानसभा उपचुनाव में ऐसे मतदाता, जिन्हें कोरोना है या कोरोना जैसे लक्षण हैं या फिर बुखार है, वे भी वोट दे सकेंगे लेकिन शाम 5 से 6 बजे के बीच। कलेक्टर मनीष सिंह ने मंगलवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि यदि ऐसे मतदाता वोट देने जल्दी आ जाते हैं तो उन्हें वेटिंग रूम में बैठाया जाएगा और शाम 5 बजे से वोट का मौका दिया जाएगा। मतदान केंद्रों पर कतार नहीं लगेगी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रख टोकन देकर बैठक व्यवस्था की जाएगी।

डाक मतपत्र के लिए दो हजार से अधिक लोगों ने खुद को रजिस्टर्ड किया है। वे घर से ही वोट देंगे। मतदान केंद्र पर आने की जरूरत नहीं। ऐसे मतदाताओं के घर मतपेटी भेजी जाएगी, लेकिन वोट की गोपनीयता और सुरक्षा बनी रहे, इसके लिए वहां कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं रह सकेगा। मतदान टेबल पर गत्ते का बोर्ड लगाया जाएगा ताकि कोई भी गोपनीयता भंग नहीं कर सके। पुलिस बल भी रहेगा।

डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र ने कहा आचार संहिता के बाद 32 लोगों पर एफआईआर की गई। ऐसे लोगों पर 107, 116 के तहत कार्रवाई की जा रही है। जिलाबदर के प्रस्ताव भी प्रशासन को भेजे जा रहे हैं और कार्रवाई हो रही है। उपचुनाव में ड्यूटी पर लगे 494 मतदान दलों को प्रशिक्षण का दूसरा सत्र 21 अक्टूबर से शुरू होगा। इनकी सुविधा के लिए प्रशासन ने 12 वीडियो बनवाए हैं, जिन्हें देखकर वे चुनाव की हर गतिविधि के नियम व अन्य बातें समझ सकेंगे।

Leave a Reply