20 शिकायतें लेकर EC पहुंची कांग्रेस

सीएम योगी-भारतीय राजदूत सहित भाजपा नेताओं पर कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली – भाजपा नेताओं के खिलाफ कांग्रेस ने एक बार फिर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के झूठे और सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने वाले बयान के खिलाफ आयोग में शिकायत की है। कांग्रेस ने साथ में आयरलैंड में पदस्थ भारतीय राजदूत के खिलाफ भी शिकायत की है क्योंकि उन्होंने अपना एक राजनीतिक पत्र आइरिश अखबार में छपवाया है, जिसमें मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में लिखा गया है।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में राजीव शुक्ला, सुप्रिया श्रीनेत, गुरदीप सप्पल सहित अन्य नेता शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से मुलाकात की और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए भाजपा नेताओं के खिलाफ 20 शिकायतें सौंपीं हैं। हमें उम्मीद है कि विपक्षी दल शिकायत के आधार पर जल्द कार्रवाई करेगा।
आयोग से मुलाकात के बाद शुक्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने 20 शिकायतें आयोग से की है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं ने होर्डिंग्स लगाए हैं, जिन पर लिखा है- हम उन्हें लाएंगे, जो राम को लाए हैं। क्या भाजपा हमारे भगवान को लाने की बात कर रही है। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ अन्य भाजपा नेता कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में झूठ फैला रहे हैं। कांग्रेस के घोषणापत्र के खिलाफ भ्रामक प्रचार बंद होना चाहिए।
कांग्रेस ने आयरलैंड में पदस्थ भारतीय राजदूत अखिलेश मिश्रा के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है क्योंकि आयरिश अखबार में पत्र छपवाया है, जो पूर्ण रूप से राजनीतिक है। पत्र का शीर्षक है- पीएम मोदी को अभूतपूर्व लोकप्रियता प्राप्त है। कांग्रेस ने कहा कि सरकारी कर्मचारी पक्षपात नहीं कर सकते लेकिन मिश्रा ने पीएम मोदी की उपलब्धियों के बारे में एक लेख छपवाया, जो उनकी सेवा नियमों का उल्लंघन है। साथ ही यह आदर्श आचार सहिंता का उल्लंघन है।