नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूंः राहुल

जयपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मुझे भाजपा वाले बुरे नहीं लगते। मैं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जब भी भाजपा के कार्यालयों के सामने से गुजरा, तो इशारा करके पूछते हैं कि क्या कर रहे हो? मैं उन्हें जवाब देना चाहता हूं कि नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं। आइए आप भी बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलिए। महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, अंबेडकर सबने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली थी।

राहुल सोमवार दोपहर अलवर जिले के मालाखेड़ा में जन सभा को संबोधित कर रहे थे।कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने सोमवार को अलवर जिले में प्रवेश किया। सुबह करीब नौ बजे यात्रा ने राजगढ़ के सुरेर की ढाणी में प्रवेश किया। जहां जिले के बड़ी संख्या में कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं की ओर से भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत किया है। यात्रा अलवर जिले में तीन दिन रहेगी। उसके बाद बुधवार की सुबह हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी। राहुल गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रन्धावा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश समेत कई नेता मौजूद रहे।

जनसभा में राहुल गांधी ने जनकल्याणकारी योजनाएं लागू करने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पीठ भी थपथपाई और सुझाव भी दिए। राहुल ने कहा कि पूरे देश में गरीबों के लिए सबसे बेहतर स्कीम राजस्थान में है। मैं तारीफ कर रहा हूं तो बुराई भी करूंगा। राजस्थान में आने से पहले महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में लोग कहते थे कि हमें किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है, पैसा नहीं है। राजस्थान में ऐसा सुनने को नहीं मिला। कल दो लोग मिले। उनसे मैंने उनके इलाज के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि एक बच्चे का काकलियर इम्प्लांट और दूसरे का किडनी का इलाज मुफ्त में हुआ। चिरंजीवी योजना ने लाखों लोगों का दर्द मिटाया है, इसे पूरे देश में लागू करना चाहिए।उन्होंने प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने की योजना की प्रशंसा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि राजस्थान के हर बच्चे को अंग्रेजी पढ़ने का अवसर मिलना चाहिए। सारे भाजपा नेताओं एमपी, एमएलए और सीएम के बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूल में जाते हैं और भाषण देते हैं कि अंग्रेजी मत सीखो। वे नहीं चाहते कि गरीब- मजदूर के बच्चे अंग्रेजी सीखें। वे नहीं चाहते कि आप बड़े सपने देखो। मजदूरी से बाहर निकलो। मैं यह नहीं कर रहा हूं कि हिंदी नहीं पढ़नी चाहिए। हिंदुस्तान की सब भाषाएं पढ़नी चाहिए लेकिन अमेरिका और बाहर के मुल्कों में बात करने के लिए हिंदी काम नहीं आएगी, अंग्रेजी ही काम आएगी। मैं चाहता हूं कि गरीब का बच्चा अंग्रेजी सीख कर अमेरिका के युवा को अंग्रेजी से मात दे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 1700 अंग्रेजी मीडियम स्कूल शुरू किए गए हैं और दस हजार टीचर लगाए गए है, लेकिन यह कम है। राजस्थान के हर बच्चे को अंग्रेजी पढ़ने का अवसर मिलना चाहिए।

राहुल ने प्रशंसा के साथ साथ सुझाव देते हुए गहलोत सरकार की आलोचना भी की। राहुल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में एक रस्सी है, जिसके अंदर सारे सीनियर नेता रहते हैं। रस्सी के बाहर स्थानीय नेता और आम कार्यकर्ता रहते हैं। इस रस्सी को तोड़ना पड़ेगा। इसका मतलब है कि हमारे कार्यकर्ता, हमारे स्थानीय नेताओं- कार्यकर्ताओं की आवाज सरकार और उसके ऑफिस में सुनाई देनी चाहिए और उससे भी जरूरी है कि राजस्थान के आम आदमी की आवाज हर सरकारी ऑफिस में सुनी जानी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि हम साढ़े तीन हजार किलोमीटर चल रहे हैं। चलने से शरीर की कई बीमारियों का इलाज हो जाता है। राजस्थान की पूरी कैबिनेट राजस्थान की सड़कों पर हर महीने में एक बार 15 किलोमीटर चले। मंत्री पैदल यात्रा के दौरान सीधे लोगों से मिलेंगे तो इससे उनकी समस्या खत्म हो जाएगी। इससे कांग्रेस पार्टी, राजस्थान और सभी लोगों का फायदा होगा।उन्होंने ट्राइबल बिल का जिक्र करते हुए सीएम गहलोत को सुझाव दिया कि हमारे आदिवासी भाई-बहनों को ट्राइबल बिल में जो हक दिया गया है, उसे राजस्थान सरकार जल्दी से लागू करके दिखाएं। आदिवासी-वनवासी हिंदुस्तान के ओरिजिनल मालिक है। उन्होंने कहा कि सरकार को छोटे कामकाज करने वाले के लिए भी सामाजिक सुरक्षा योजना जैसे पेंशन स्कीम लानी चाहिए। राहुल ने गहलोत सरकारी की बच्चियों को सेनेटरी नैपकिन बांटने और शहरी रोजगार योजना की भी तारीफ की।

इससे पूर्व सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि कांग्रेस को डराने की कोशिश की जा रही है, लेकिन हम नहीं डरेंगे। इस पार्टी के लोगों ने देश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर किए हैं। आजादी के बाद इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए जान दी, क्या देश के लिए भाजपा नेताओं के घर में कुत्ता भी मरा है। कांग्रेस कुछ भी बोले तो वे देशद्रोही कहते हैं। खड़गे ने कहा संसद में चीन के मुद्दे पर चर्चा करने से सरकार भाग रही है। संविधान को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। खड़गे ने कहा कि भाजपा सरकार चंद लोगों को और अमीर बनाने की कोशिश कर ही है और गरीबों को परेशान कर रही है। खड़गे ने कम्युनिस्ट शायर की पंक्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि चलो तो सारे ज़माने को साथ लेकर चलो। यही काम राहुल गांधी जी कर रहे हैं और इसलिए मैं इस यात्रा में आया हूं। राहुल गांधी देश के साथ हैं। हम सभी मिलकर देश के लिए लड़ेंगे। आपका प्यार देखकर लगता है कि हमारी पार्टी की सरकार 2024 में जरूर आएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि आज केंद्र सरकार लोगों को बांट रही है। धर्म के नाम पर और कई नाम पर बांटा जा रहा है। उन्होंने प्रदेश में गुटबाजी पर सलाह देते हुए कहा कि अध्यक्ष होने के नाते कह रहा हूं कि एक होकर काम करेंगे तो कोई आपको हरा नहीं पाएगा। पार्टी के नेता इसे मजबूत रखें।सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की कि अगले महीने हम बजट पेश करेंगे, उसमें रसोई से महंगाई का बोझ कम करने के लिए किट बांटने की योजना लाएंगे। एक कैटेगरी बना रहे हैं। इस कैटेगरी के लोगों को एक हजार पचास रुपये का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पांच सौ रुपये में देंगे। सिलेंडर अप्रैल से राज्य में मिलेगा। उन्होंने कहा, पहले इनकम टैक्स, ईडी से लोग डरते थे, अब ये खुद डरे हुए हैं। देश में लोकतंत्र की जड़ें कमजोर हो गई हैं। राहुल गांधी एक मकसद लेकर चले हैं। आजादी के बाद यह पहली भारत जोड़ो यात्रा है। पूरा देश महंगाई, बेरोजगारी से त्रस्त है।