बोरवेल में गिरे छह वर्षीय तन्मय को बचाने के लिए 40 घंटे से रेस्क्यू जारी

बैतूल/भोपाल। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में ग्राम मांडवी में मंगलवार शाम से बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे बचाने के लिए बीते 40 घंटे से रेस्क्यू जारी है। बोरवेल 400 फीट गहरा है, जिसमें बच्चा करीब 38 फीट की गहराई में फंसा है। बच्चे को निकालने के लिए बोरवेल के समानांतर 45 फीट का गड्ढा खोदा जा चुका है। इसके बाद सुरंग बनाने का काम कर दिया गया है। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद मौके पर मौजूद रहकर रेस्क्यू कार्य की सतत मॉनिटरिंग कर रहे हैं। हालांकि, अधिकारी यह नहीं बता पा रहे हैं कि बच्चे को कब तक बाहर निकाल लिया जाएगा।

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने गुरुवार को बताया कि बोरवेल के समानांतर खुदाई कर सुरंग बनाई जा रही है। यह काम मशीन से ही किया जा रहा है। मशीन जहां तक काम करती है, वहां तक सुरंग बनेगी। बोर में बड़ी मशीनों का कंपन न हो, इसलिए दूसरी मशीन लगाने का फैसला किया है। बालक को पहले सीएचसी आठनेर ले जाएंगे और वहां से आईसीयू शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, बोरवेल के अंदर से कोई रेस्पॉन्स नहीं आ रहा है।वहीं, बैतूल एडीएम श्यामेंद्र जायसवाल ने बताया कि बालक बोरवेल में 38 फीट नीचे फंसा है। बच्चे को बचाने के लिए एसडीईआरएफ, एनडीआरएफ के 125 से ज्यादा जवान रेस्क्यू आपरेशन में जुटे हुए हैं। गड्ढे में बार-बार पानी भर जाने की वजह काम प्रभावित हो रहा है। कड़े पत्थर और चट्टानों की वजह से भी खुदाई में उतनी तेजी नहीं आ पा रही है।होमगार्ड कमांडेंट एसआर अजमी ने बताया कि बच्चे तक पहुंचने के लिए 7 से 8 फीट सीधी सुरंग बनाई जाएगी। इसके बाद बच्चे को पैरों की तरफ से निकाला जाएगा।

एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन ऑपरेट कर रही है। ब्लास्टिंग एक्सपर्ट से टनल बनाने पर चर्चा हुई है।इधर, मासूम के माता-पिता उसकी सलामती के लिए घर में पूजा-प्रार्थना कर रहे हैं। बच्चे के स्कूल के साथी भी उसकी सलामती की दुआ कर रहे हैं। घटनास्थल मांडवी गांव के साथ-साथ आसपास के चार गांवों के लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं। रेस्क्यू में जुटे 200 से अधिक लोगों के लिए निःशुल्क भोजन से लेकर सभी प्रकार की व्यवस्था ग्रामीणों द्वारा की जा रही हैं। ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन लगातार राहत कार्य में लगा है। लिहाजा हर स्तर पर मदद के लिए हम भी सहयोग दे रहे हैं। हमारी सिर्फ एक मंशा है कि तन्मय को हंसता-खेलता देखें।गौरतलब है कि बीते मंगलवार की शाम करीब 5.00 बजे ग्राम मांडवी निवासी सुनील साहू का छह वर्षीय बालक खेलते समय खुले बोरवेल में गिर गया था। इसके बाद परिजनों की सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अमले ने मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू जारी है।