आज जारी होगा NEET का रिजल्ट, नीचे दी गयी वेबसाइट पर क्लिक कर जानें

0

दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा विभाग आज 16 अक्टूबर को NEET परीक्षा का रिजल्ट घोषित करेगा। छात्र ntaneet.nic.in पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जिस लिंक पर रिजल्ट की घोषणा होगी उसे एक्टिवेट कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को रिजल्ट के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

कोरोना महामारी के बीच 13 सितंबर 2020 को देश के मेडिकल कॉलेजों में एडमीशन के लिए नेशनल एलीजीबिलिटी एंट्रेस टेस्ट हुआ था। नीट की परीक्षा देश के सर्वोच्च मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस साल 529 कॉलेजों की 75 हजार से ज्यादा MBBS सीटों और 313 कॉलेजों की करीब 26 हजार BDS की सीटों के लिए एंट्रेस एक्जाम हुआ था। जिन छात्रों की परीक्षा कन्टेनमेंट ज़ोन में होने की वजह से छूट गई थी, उनके लिए 14 अक्टूबर को नीट की परीक्षा हुई थी। 

नीट की आधिकारिक आंसर शीट 26 सितंबर को जारी हुई थी। गौरतलब है कि नीट  परीक्षा के लिए देशभर के करीब 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 90 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे । नीट से पहले जेईई एडवांस का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी हुआ था।

नीट रिजल्ट जारी होने के बाद मेडिकल और डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित होगी. जिसके लिए राज्यवार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्र ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

Leave a Reply