6 महीने से भी ज्यादा समय बाद खुले सिनेमा हॉल, भोपाल में PVR में दिखाई गयी फिल्म

0
  • शहर के बाकी मल्टीप्लेक्स शुक्रवार से खुलेंगे
  • बदला-बदला दिखा माहौल

भोपाल। अनलॉक 5 के तहत देश के कई राज्यों में आज से सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खुल गए। हालांकि छह महीने से भी ज्यादा समय के बाद खुले सिनेमाघरों में माहौल पहले के मुकाबले काफी बदला-बदला नज़र आया। दर्शकों के मन में कोरोना महामारी के डर के कारण बहुत कम ही लोग फिल्में देखने पहुंचे। सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना गाइडलाइन के जुड़े दूसरे नियमों के कारण भी काफी कुछ बदला हुआ दिखा।

अनलॉक-5 के तहत 15 अक्टूबर से सिनेमा घर खोलने की छूट मिलने के बाद दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ थिएटर्स में रौनक देखने को मिली। लेकिन महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में सिनेमाघर अब भी बंद हैं। जिन्हें पूरी तैयारी के साथ शुक्रवार से खोलने का फैसला संचालकों ने लिया है।  

भोपाल के 5 मल्टीप्लेक्स में से केवल एक पीवीआर में गुरुवार को फिल्में दिखाई गईं। शहर के बाकी मल्टीप्लेक्स में फिल्मों का प्रदर्शन 16 अक्टूबर से होगा। देश भर में पीवीआर सिनेमा 71 शहरों में है। 845 स्क्रीन के साथ यह भारत का सबसे बड़ा फिल्म प्रदर्शक है। पीवीआर ने 10 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में अपने थिएटर्स खोल दिए हैं। वहीं सिनेपोलिस इंडिया ने कुछ राज्यों में अपने सिनेमाघर खोले दिए हैं। कोलकाता के एसवीएफ सिनेमा शुक्रवार से खोले जाएंगे।  आपको बता दें कि भारत में कुल 8,750 स्क्रीन हैं, जिनमें 3,100 मल्टीप्लेक्स में हैं और शेष 5,650 सिंगल स्क्रीन हैं जो ज्यादातर छोटे टायर II, III और शहरों के नीचे चल रही हैं।

देशभर में थिएटर्स खुलने के साथ ही बुक माई शो ऐप भी लोगों की सुरक्षा के लिए एक खास फीचर लेकर आया है जिसका नाम ‘माई सेफ्टी फर्स्ट’ फीचर। इस फीचर के जरिए पसंदीदा थिएटर्स में कोरोना गाइडलाइन्स की व्यवस्था पता लगाया जा सकता है। ‘माय सेफ्टी फर्स्ट’ फीचर ऐप से पता चलेगा कि देशभर में कौन से थिएटर्स में सुरक्षा की क्या खास सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस फीचर के माध्यम से दर्शक अपने पसंदीदा थिएटर्स की जानकारी लेकर ज्यादा सुरक्षा के साथ फिल्मों का लुत्फ ले पाएंगे।आपको बता दें कि थिएटर्स को कोरोना गाइडलाइन्स का ख्याल रखे जाने की शर्त पर खोलने का परमीशन दी गई है।

एडवांस या ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा  

थिएटर्स में एडवांस या ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। मल्टी प्लैक्स में अलग-अलग शो के ब्रेक एक साथ नहीं होंगे। इंटरवल के दौरान थिएटर की लॉबी और वॉशरूम में भीड़ नहीं जमा होने दी जाएगी। दर्शकों को टिकट बुकिंग के वक्त उनका फोन नंबर भी देना होगा ताकि बाद में उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग आसानी से हो सके। थिएटर्स में कोरोना लक्षण वाले दर्शकों की एंट्री पर रोक रहेगी। अगर बुखार, सर्दी, खांसी जैसे लक्षण हैं तो प्रवेश पर रोक रहेगी।

Leave a Reply