ओडिशा के जगन्नाथ पुरी मंदिर में फैला कोरोना, 404 सेवादार और कर्मचारी हुए संक्रमित

0

कोरोना संक्रमण के इतने मामले सामने आने के बाद भी पूजा-पाठ और अनुष्ठान सामान्य रूप से जारी।

भुवनेश्वर। ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ के मंदिर में कोरोना के 400 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। मंदिर में काम करने वाले 351 सेवादारों और 53 कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। इतने लोगों को एक साथ कोरोना संक्रमण होने से मंदिर परिसर में हड़कंप मच गया है। हालांकि इसके बावजूद भगवान जगन्नाथ के पूजा-पाठ और अनुष्ठान का काम सामान्य रूप से जारी है।

यह सारी जानकारियां ओडिशा सरकार ने हाईकोर्ट को मंदिर खोलने की श्रद्धालुओं की मांग के जवाब में दाखिल किए गए अपने हलफनामे में दी हैं। सरकार कोरोना महामारी की वजह से मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खोलने के हक में नहीं है।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन से जुड़े अधिकारी अजय जेना ने मीडिया को बताया कि 12वीं सदी में बने इस भव्य मंदिर में काम करने वाले कुल 404 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अधिकांश सेवादार संक्रमित होने की पुष्टि के बाद घर पर ही सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतने सारे सेवादारों के संक्रमित होने के बावजूद भगवान जगन्नाथ की पूजा सामान्य रूप से हो रही है।

39 पुजारियों की उपस्थिति होती है अनिवार्य

भगवान जगन्नाथ के मंदिर में बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ में से प्रत्येक की पूजा के लिए कम से कम 13 पुजारियों की जरूरत होती है। ऐसे में मंदिर में अन्य सेवादारों के अलावा 39 पुजारियों का होना अनिवार्य है। खास बात यह है कि सभी अनुष्ठान एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं, जो सुबह से शुरू होकर देर रात तक जारी रहते हैं। ऐसे में अगर भविष्य में और सेवादार कोरोना संक्रमित होते हैं, तो पूजा में बाधा न आए इसके लिए प्रशासन कनिष्क सेवादारों से सहयोग लेने का विचार कर रहा है। फिलहाल मंदिर प्रशासन द्वारा पूरे परिसर में सैनिटाइजेशन का काम करवाया जा रहा है।

Leave a Reply