बिहार विधानसभा चुनाव में ऑनलाइन नामांकन, मतदान का समय एक घंटे ज़्यादा बढ़ाया गया

0

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस, बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही लागू होगी आचार संहिता।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग थोड़ी देर में बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव को लेकर सारी सावधानी बरती गई है। कोविड पॉज़िटिव वोटर स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में मतदान के दिन आखिरी समय में मतदान कर पाएंगे।

अब मतदान एक घंटे अधिक होगा। अब मतदान सुबह 7 से 6 बजे तक किया जाएगा। पहले वोटिंग का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे तक तय था। नक्सल प्रभावित इलाकों में समय नहीं बढ़ाया जाएगा। 

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 7 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है। एक पूलिंग बूथ पर एक हजार मतदाता ही वोट डालेंगे।

बिहार चुनाव में इस बार एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव नागरिकों का लोकतांत्रिक अधिकार है। इसलिए चुनाव कराने जरूरी हैं। 

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। 243 में से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 2015 में बिहार में 6.68 करोड़ वोटर थे। इनमें 56 फीसदी लोगों ने ही चुनाव में वोट दिया था।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा।आयोग 15 राज्यों में एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर रहा है।

चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी कर चुका है चुनाव आयोग 

कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग चुनाव करवाने को लेकर अपनी गाइडलाइन पहले ही जारी कर चुका है। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन भरे जाएंगे। चुनाव प्रचार के दौरान डोर-टू-डोर कैंपन में अधिकतम पांच लोगों की इजाजत होगी। रोड शो के दौरान एक काफिले में 10 की जगह पांच गाड़ियों की टुकड़ियां बनानी होंगी। वाहनों के काफिले के दो सेटों के बीच 100 मीटर के अंतराल की जगह आधा घंटे का अंतर होना चाहिए।

Leave a Reply