तीन चरण में 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव

0

चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू, कोरोना काल में वोटिंग का समय बढ़ाया, एमपी उप चुनाव की घोषणा 29 सितंबर को।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे। आयोग ने कोरोना और सुरक्षा को ध्यान में रख कर मतदान का कार्यक्रम छोटा रखा है। आयोग ने कहा है कि एमपी सहित सभी राज्यों की विधानसभा व लोक सभा उप चुनाव के लिए मंगलवार को बैठक रखी गई है। उप चुनाव की घोषणा 29 सितंबर को इस बैठक के बाद हाई होगी। 

  • बिहार में 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा। 
  • पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर
  • दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर
  • तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर
  • चुनाव परिणाम  – 10 नवंबर

पहले चरण में 71 विधानसभा में वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 91 विधानसभा में वोटिंग और 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि अब मतदान एक घंटे अधिक होगा। अब मतदान सुबह 7 से 6 बजे तक किया जाएगा। पहले वोटिंग का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे तक तय था। नक्सल प्रभावित इलाकों में समय नहीं बढ़ाया जाएगा। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना की वजह से एक बार में एक साथ पांच से ज्यादा लोग डोर टू डोर प्रचार नहीं कर पाएंगे। यानि कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन में हिस्सा लेंगे। ऑनलाइन नामांकन की भी व्यवस्था। नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी। 

कोरोना काल में चुनाव को लेकर सारी सावधानी बरती गई है। कोविड पॉज़िटिव वोटर स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में मतदान के अंतिम दिन आखिरी समय में मतदान कर पाएंगे।

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 7 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है। एक पूलिंग बूथ पर एक हजार मतदाता ही वोट डालेंगे। बिहार चुनाव में इस बार एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव नागरिकों का लोकतांत्रिक अधिकार है। इसलिए चुनाव कराने जरूरी हैं। 

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। 243 में से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 2015 में बिहार में 6.68 करोड़ वोटर थे। इनमें 56 फीसदी लोगों ने ही चुनाव में वोट दिया था।

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा।आयोग 15 राज्यों में एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर रहा है।

Leave a Reply