फिर टल सकता है वार्ड आरक्षण, अब कलेक्टर करेंगे फैसला

0

स्मार्ट सिटी के चलते वार्ड 25 , 31 और 32 के अधिकतर वोटर्स शिफ्ट, आज होगी सुनवाई

साउथ टीटी नगर क्षेत्र में बनाई जा रही स्मार्ट सिटी के चलते तीन वार्डों 25, 31 और 32 के अधिकतर वोटर्स शिफ्ट हो गए हैं। ऐसी स्थिति में वार्ड परिसीमन फिर से होना चाहिए। वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर दो व्यक्तियों द्वारा लगाए गए आवेदनों पर बुधवार को सुनवाई होगी।

यह सुनवाई कलेक्टर अविनाश लवानिया करेंगे और वे फैसला लेंगे। यदि फैसला वार्ड परिसीमन की प्रक्रिया फिर से करने को लेकर होगा तो वार्ड आरक्षण का टलना तय है। यदि अभ्यावेदनों को खारिज कर दिया जाएगा तो वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया की तारीख 17 सितंबर यथावत रखी जा सकती है। इसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा।

यह जानकारी उप जिला निर्वाचन कार्यालय ने दी। अधिकारियों की माने तो हाईकोर्ट ने वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर जो दो अभ्यावेदन आए हैं, उन पर निर्णय लेने के लिए एक माह का समय दिया गया है। हालांकि नगर निगम के 85 वार्ड के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करने की तारीख 17 सितंबर तय की गई है, ऐसी स्थिति में कलेक्टर हर हाल में बुधवार को ही इन दोनों व्यक्तियों के अभ्यावेदनों पर सुनवाई करेंगे और निर्णय भी लेंगे।

पहले यह हो चुका है निर्णय –

इधर सूत्रों की माने तो दोनों व्यक्तियों के अभ्यावेदनों पर पहले भी निर्णय हो चुका है। हालांकि इसे सर्वाजनिक नहीं किया गया था। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर ही नगर निगम के वार्ड की जनसंख्या तय की गई है और उसी के आधार पर वार्ड आरक्षण किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में ये अभ्यावेदन मान्य नहीं होंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट आम जनता की सहूलियत के लिए बनाया जा रहा है। जैसे जैसे स्मार्ट सिटी डेवलप होती चली जाएगी वेसे वैसे वार्ड में मतदाताओं की संख्या भी बढ़ेगी।

Leave a Reply