ग्वालियर में संक्रमण की रफ़्तार हुई दो गुनी वहीं मौत तीन गुना रफ़्तार से बढ़ा रही है कदम

0
  • अगस्त: 10 दिन में मिले थे 990 मरीज, 12 की मौत
  • सितंबर: 10 दिन में 1838 संक्रमित, 32 जानें गईं
  • हर घंटे 7 से ज्यादा लोग हो रहे संक्रमित

कोरोना संक्रमण अगस्त की तुलना में सितंबर में अधिक जानलेवा साबित हुआ है। अगस्त के पहले 10 दिन में जहां 990 संक्रमित मिले थे। इसमें से 12 लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई थी। वहीं सितंबर के पहले 10 दिन में अगस्त की तुलना में संक्रमण दोगुना हो गया और मौतें तीन गुना तक बढ़ गईं। 1 से 10 सितंबर तक 1838 संक्रमित पाए गए हैं और 31 जानें जा चुकी हैं। सितंबर में दो दिन 5-5 और 2 दिन 4-4 मरीजों की मौत हुई। जबकि 4 दिन 2-2 मरीजों और 2 दिन 3-3 मरीजों की मौत हुई। सितंबर में एक भी दिन 2 से कम मौत नहीं हुई।

9 दिन में 1646 संक्रमित मिले, राेजाना औसतन 182 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव

ग्वालियर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सितंबर के पिछले 9 दिन में 0,126 सैंपल की जांच की गई। इनमें से 1646 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। आंकड़ों से स्पष्ट है कि शहर में प्रतिदिन औसतन 182 से ज्यादा लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। यानी शहर में हर घंटे सात से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। यह स्थिति इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि जुलाई में हर घंटे दो से ज्यादा लोग पॉजिटिव आ रहे थे। जबकि अगस्त में स्थिति और खराब हुई। आंकड़ों के अनुसार अगस्त में हर घंटे 5 लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे थे।

संक्रमण का चर्म, केस कम होने पर पता चलेगा

देश के हर राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति अलग है। दिल्ली में एक समय काफी केस सामने आ रहे थे, फिर कम हो गए। अब फिर वहां केस बढ़ते दिख रहे हैं। मप्र में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। संक्रमण कब अपने चर्म पर आएगा, यह तो तभी पता चलेगा जब संक्रमण के मामले कम होना शुरू होंगे। 
-डाॅ. लोकेश शर्मा, साइंटिस्ट, आईसीएमआर

अगस्त-सितंबर में वायरल संक्रमण तेजी से फैलता है

लोगों को समझने की जरुरत है कि लॉकडाउन खत्म हुआ है, लेकिन कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। अगस्त-सितंबर में वायरल संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते हैं। आंकड़ों से स्पष्ट है कि इस अवधि में पॉजिटिव केस ज्यादा आ रहे हैं। संक्रमण को फैलने से रोकना है तो सावधानी जरूरी है। -डाॅ. अशोक मिश्रा, विभागाध्यक्ष, पीएसएम

Leave a Reply