भोपाल नगरनिगम चुनाव वार्ड आरक्षण अब 17 को, तीसरी बार बदली तारीख

0
  • इसके पहले 29 अगस्त और 28 जुलाई की तारीख को इस पर निर्णय लिया जाना था
  • 29 अगस्त को आरक्षण स्थगित करने की वजह त्यौहार और भारी बारिश की संभावना बताई गई थी

नगर निगम के आगामी चुनाव के लिए वार्ड आरक्षण अब 17 सितंबर को तय किया जाएगा। इसके पहले 29 अगस्त और 28 जुलाई की तारीख को इस पर निर्णय लिया जाना था, लेकिन अंतिम समय में दोनों बार इसे आगे बढ़ा दिया गया था। 29 अगस्त को आरक्षण स्थगित करने की वजह त्यौहार और भारी बारिश की संभावना बताई गई थी।

इसके पहले 28 जुलाई को टोटल लॉक डाउन के कारण आरक्षण की कार्रवाई स्थगित करना पड़ी थी। अधिकृत जानकारी के अनुसार 17 सितंबर को न्यू मार्केट स्थित समन्वय भवन में दोपहर 3 बजे आरक्षण की कार्रवाई होगी। यह पहला मौका है जब आरक्षण की कार्रवाई समन्वय भवन में हो रही है। इसके पहले तक गांधी मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में वार्ड आरक्षण की लॉटरी निकाली जाती थी। 17 सितंबर को भी सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या है।

पार्षद का चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं को आशंका है कि सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के कारण अंतिम समय में आरक्षण टाल दिया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने कहा कि 17 सितंबर को शासकीय अवकाश नहीं है, इसलिए आरक्षण की कार्रवाई में कोई बाधा नहीं है। उन्होंने भरोसा जताया कि अब आरक्षण की कार्रवाई स्थगित नहीं होगी।

कांग्रेस स्मार्ट सिटी के कारण वार्ड नंबर 25, 31 और 32 और जेएनएनयूआरएम के कारण वार्ड 48 में हुए विस्थापन के आधार पर परिसीमन की मांग कर रही है। भाजपा के भी कुछ नेता पर्दे के पीछे से उनका समर्थन कर रहे हैं।

Leave a Reply