एक-दूसरे को छूने की जरूरत नहीं, एप खुद कर लेगा टिकट की जांच

0

भोपाल रेल मंडल ने डिजाइन कराया है एप, टीटीई-यात्रियों को कोरोना से बचाएगा।377 टीटीई ने किया डाउनलोड, दूर से टिकट को स्कैन कर की जाएगी जांच।

ट्रेनों की संख्या 12 सितंबर से बढ़ रही है। यात्री भी बढ़ेंगे तो संक्रमण का खतरा भी बढ़ेगा। भोपाल रेल मंडल ने इस खतरे से यात्री और टिकट की जांच करने वाले चल टिकट परीक्षकों (टीटीई) को बचाने के लिए टीटीई लॉबी बीपीएल एप डिजाइन किया है, जो डेढ़ से दो फीट दूर से टिकट स्कैन कर उसकी जांच कर लेगा। करीब एक महीना पहले यह मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कराया गया था।

इसकी उपयोगिता स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ ही बढ़ गई है। भोपाल रेल मंडल के 377 टीटीई ने इसे डाउनलोड कर लिया है। इसी के जरिए टिकट की जांच की जाएगी।

बता दें कि ट्रेनों में टिकट की वैधता की जांच के लिए टीटीई यात्री से उसे अपने हाथ में लेते थे। अब ऐसा करना संक्रमण को बुलावा देना साबित हो सकता है। इसे देखते हुए भोपाल रेल मंडल ने एप डिजाइन कराया है। इसे टीटीई के मोबाइल में डाउनलोड करवा दिया है। चलाने के बारे में दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

अब टीटीई रेल टिकट की जांच करते समय यात्रियों से उनके टिकट अपने हाथ में नहीं लेंगे, बल्कि यात्रियों को दूर से दिखाने का कहेंगे। जब यात्री टिकट दिखाएंगे तो टीटीई मोबाइल एप चालू करेंगे और टिकट को स्कैन कर लेंगे। ऐसा करने से टिकट की जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी। इस तरह आसानी से टिकट की जांच होगी। इस तरीके से एक-दूसरे से शारीरिक दूरी का पालन कर संक्रमण से बचा जा सकेगा।

डीआरएम ने कहा-

स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ने वाली है। यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी। इसे देखते हुए सभी टीटीई को एप डाउनलोड करवा दिया है। उसी के जरिए टिकट की जांच करेंगे। एप को समय-समय पर अपडेट भी किया जा रहा है।

– उदय बोरवणकर, डीआरएम भोपाल रेल मंडल

Leave a Reply