नदी बचाओ पद यात्रा से प्रशासन अलर्ट मोड पर, अवैध खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की धरपकड़ शुरू

0
  • पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंह की अनुवाई में निकल रही पद यात्रा के तीसरे दिन कंप्यूटर बाबा, बाली बाबा सहित कई संतजन हुए शामिल
  • कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश और जल पुरुष राजेंद्र सिंह आज यात्रा में होंगे शामिल

र्व मंत्री और लहार विधायक डॉ. गोविंद सिंह की नदी बचाओ पद यात्रा के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। पुलिस ने बिना रायल्टी के रेत व गिट्टी का परिवहन करने वाले 5 वाहनों को पकड़ लिया है। साथ ही उन पर एफआईआर दर्ज की है। यात्रा के तीसरे दिन कंप्यूटर बाबा, बाली बाबा सहित तमाम संतजन इसमें शामिल हुए। इस मौके पर कंप्यूटर बाबा बोले कि प्रदेश में अधर्मियों की सरकार है। जबकि कंप्यूटर बाबा ने कहा कि यह सरकार 108 दिन बाद हट जाएगी। वरना मेरी दाढ़ी कोई भी काट लेना।

पिछले तीन दिन पूर्व मंत्री डॉ. सिंह 56 किलोमीटर की पद यात्रा कर चुके हैं। सोमवार को यात्रा की शुरुआत आजी माता मंदिर से हुई। जहां पूर्व मंत्री डॉ सिंह, कंप्यूटर बाबा, बाली बाबा सहित अन्य संतों ने पूजा अर्चना की। इसके पश्चात वे अगले पड़ाव के लिए पैदल-पैदल आगे चल दिए। करीब 8 किलोमीटर पैदल चलने के बाद सभी लोग भारौली गांव पहुंचे। यहां रामहर्ष सिंह कुशवाह और बृजेंद्र सिंह कल्लू ने यात्रा में शामिल लोगों को भोजन कराया।

करीब दो घंटे विश्राम करने के पश्चात दोपहर करीब 3.50 बजे यह जत्था भिंड की बढ़ चला। जहां रात्रि विश्राम किया। इधर इस यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया और बिना रायल्टी के खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की धरपकड़ शुरू कर दी।

कंप्यूटर बाबा बोले- भाजपा मेरी जान की दुश्मन बन गई

भारौली गांव में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कंप्यूटर बाबा बोले भाजपा मेरी जान की दुश्मन बन गई है। मुझे वाय श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त थी। लेकिन भाजपा ने सरकार में आते ही उसे हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में साधु संत भूखों मर रहे हैं।

मंदिर बंद है जबकि मदिरा की दुकानें खुली हुई हैं। मैं तो अचंभित हूं यहां खेत में फसल की जगह रेत पैदा होता है। उन खेतों में रेत का भंडारण किया गया है। आने वाली पीढ़ी के लिए पानी को बचाने के लिए डॉ. गोविंद सिंह बहुत पुनीत कार्य कर रहे हैं। मुझे भी इस पुनीत कार्य में शामिल होने का सौभाग्य मिला।

आज भिंड से शुरू होकर बरही पहुंचेगी पदयात्रा

नदी बचाओ यात्रा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार 8 सितंबर, मंगलवार को भिंड से प्रारंभ होकर चंबल नदी किनारे बरही पहुंचेगी। इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश और रेमन मेगसेसे पुरस्कार से सम्मानित विख्यात जल पुरुष राजेंद्र सिंह यात्रा में शामिल होंगे।

हम आज नदियां नहीं बचाएंगे तो आने वाली पीढ़ी को क्या जवाब देंगे: डॉ. सिंह

यात्रा के दौरान पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने कहा कि सरकार को नदियों से रेत निकलने पर पाबंदी लगानी चाहिए। खेतों में डले रेत के भंडारण इस बात के सबूत हैं कि नदियों को पोकलेन मशीनों ने छलनी कर दिया है। इसी तरह से यदि लगातार उत्खनन होता रहा तो 2030 तक सिंध नदी अपना अस्तित्व खो देगी और आने वाली पीढ़ी इसका कसूरवार हम लोगों को ठहराएगी। उन्होंने यह भी कहा कि आज मेरी यात्रा में साधु संतों का शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

Leave a Reply