पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, पदेश में सात दिन का राजकीय शोक

0

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे.

नई दिल्ली: भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे. उनके निधन पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम हस्तियों ने उन्हें ट्विटर पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, “प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश दुखी है, वह एक स्टेट्समैन थे, जिन्होंने राजनीतिक क्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र के हर वर्ग की सेवा की है. प्रणब मुखर्जी ने देश को विकास पथ पर अग्रसर करने में एक अमिट छाप छोड़ी है.”

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”भारत के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी जी के निधन पर गहरा दुख हुआ. वह एक बहुत ही अनुभवी नेता थे, जिन्होंने पूरी निष्ठा के साथ देश की सेवा की. प्रणब दा का प्रतिष्ठित करियर पूरे देश के लिए गर्व की बात है.”

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के देहावसान पर मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पूर्व राष्ट्रपति व भारत रत्न डॉ. प्रणब मुखर्जी के निधन पर प्रदेश में सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। छह सितंबर तक शासकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस दौरान शासकीय स्तर पर कोई भी उत्सव नहीं होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी संभागायुक्त और कलेक्टरों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख प्रकट करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि दी है। अपने शोक संदेश में शिवराज ने कहा कि विषयों पर उनकी पकड़, उनकी विलक्षण बुद्धि उन्हें सबसे अलग हटकर राजनेता बनाती थी। अपने विचारों को पूरी दृढ़ता के साथ रखते थे और देश के विकास में उनका अतुलनीय योगदान है। आजादी के बाद से ही लगातार सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहकर उन्होंने जनता की अद्वितीय सेवा की।

Leave a Reply