मध्यप्रदेश में बाढ़ ने तोड़ा पिछले 20 सालों का रिकॉर्ड, एयरफोर्स के 3 पायलटों ने किया रेस्क्यू

0

शनिवार दोपहर वायुसेना को प्रदेश के बाढ़ग्रस्त इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने का निर्देश मिला। चार हेलिकॉप्टर्स (एमआई-17 वी-5 और एएलएच एमके थ्री ध्रुव) को जिंदगी बचाने के मिशन में लगाया गया। रविवार तड़के 5:30 बजे मिशन शुरू हुआ और 8 घंटे में 300 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया। सबसे पहले बच्चों और महिलाओं को बाहर निकाला गया।

(हेलिकाॅप्टर-1 विंग कमांडर अभिमन्यु सिंह )

‘पीपीई किट का ध्यान नहीं रहा, हर बार सैनेटाइज किया’

विंग कमांडर ने बताया, “हम तो शनिवार को ही आ गए थे, लेकिन तब मौसम ने रुकावट पैदा की और हमें मिशन आगे बढ़ाना पड़ा। फिर तय हुआ कि तड़के 4 बजे निकलें। यही किया। हम एक घंटे में प्रभावित इलाकों में पहुंच गए थे, लेकिन बाढ़ में फंसे लोगों को नेविगेट करने में दिक्कत हुई। जैसे ही पहली सही लोकेशन मिली, हमने ऑपरेशन शुरू कर दिया।”

“रायसेन और सीहोर में दो-दो हेलिकॉफ्टर रेस्क्यू में जुटे थे। हम पीपीई किट साथ लाए थे, प्रशासन ने भी करीब 30 किट रखी थीं, लेकिन जब लोगों को बचाने उतरे तो कुछ भी ध्यान नहीं रहा। एक-एक को ऊपर खींचा और फिर खुद को सैनेटाइज कर कीचड़ में उतर गए। लक्ष्य था- बच्चों को सबसे पहले बचाएं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट संजय जॉब और सार्जेंट आके वर्मा मेरे साथ थे।”

(हेलिकाॅप्टर-2 स्क्वाॅड्रन लीडर हिमांशु शर्मा)

‘लैंडिंग की जगह नहीं, हवा में रेस्क्यू का रिस्क उठाया’

“रायसेन के पिपरिया गांव में हेलिकॉफ्टर ध्रुव (एलएएच-एमके-थ्री) से हम सुबह 6 बजे पहुंचे। सबसे बड़ी मुश्किल थी कि हेलिकॉफ्टर को लैंड करने की जगह नहीं मिल रही थी। इसलिए, हवा से ही रेस्क्यू किया। जैसे ही लोगों ने हमें देखा तो हाथ जोड़कर खड़े हो गए। सिर झुका दिया। सबसे पहले 60 लाेगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया तो लगा कि देश के लिए कुछ किया है।”

“फ्यूल लेने भोपाल आने और फिर प्रभावित जगहों पर पहुंचने के बीच में जो भी समय मिला, उसमें खाना खाया। हम कोरोना प्रोटोकॉल के तहत रेस्क्यू कर रहे थे, इसमें काफी दिक्कत हुई। मेरे साथ फ्लाइट लेफ्टिनेंट प्रतीक दयानंद और करनदीप सिंह लगातार करीब 7 घंटे काम में जुटे रहे। ऑपरेशन खत्म होने पर ही हमें सुकून मिला।”

(हेलिकाॅप्टर-3 स्क्वाॅड्रन लीडर पात्रो)

‘पानी के बीच फंसे लोगों को देखते ही अपनी तकलीफें भूल गए’

“सीहोर के सेमलवाड़ा-बम्होरी में रेस्क्यू कर रहे थे, लेकिन हमारा पूरा फोकस पानी के बढ़ते लेवल पर था। जैसे-जैसे पानी बढ़ रहा था, उससे अंदेशा था कि यहां बने घर कभी भी ढह सकते हैं। मुश्किल में फंसे लोगों की संख्या भी 200 से ज्यादा थी। खराब मौसम और बारिश परेशान कर रही थी, लेकिन जब बाढ़ में फंसे लोगों के चेहरे देखे तो मुश्किलें मन से गायब हो गईं।”

“हमने टीम की तरह काम किया और एक-एक कर लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान दो बार फ्यूल लेने के लिए भोपाल आना पड़ा। करीब नौ घंटे में काम खत्म करके भोपाल एयरपोर्ट आ गए। पूरे क्रू ने ना तो खाने तक की परवाह नहीं की। फंसे हुए लोगों को निकालने के बाद भोपाल पहुंचकर खाना खाया।”

“देवास, हरदा, सीहोर, होशंगाबाद, रायसेन, विदिशा, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, खंडवा आदि जिलों में बाढ़ का ज्यादा असर हुआ है। अलग-अलग जगहों से 267 लोगों को एयर लिफ्ट किया गया। नर्मदा नदी के लगभग सभी प्रमुख बांध जैसे बरगी, तवा, बारना, इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर अपने पूरे स्तर के करीब पहुंच चुके हैं। 

Leave a Reply