होशंगाबाद, विदिशा, सिवनी में भारी बारिश, नर्मदा सहित कई नदियां उफान पर

0

मौसम विभाग के मुताबिक आज भोपाल, ग्वालियर और होशंगाबाद संभाग सहित, मंदसौर, नीमच, रतलाम, आगर, शाजापुर, देवास, उज्जैन, बैतूल, भिंड, शिवपुरी और श्योपुर में भारी बारिश हो सकती है।

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश से नर्मदा सहित कई नदियां उफान पर आ गई हैं। होशंगाबाद, विदिशा, सिवनी, बालाघाट, भोपाल औन अन्य इलाकों में बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया है। इंदौर में भी सुबह से बारिश हो रही है। जबलपुर में नर्मदा नदी में उफान से ग्वारीघाट डूब गया है। नदियों में उफान से कई जगह सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं। उधर मौसम विभाग के मुताबिक आज भोपाल, ग्वालियर और होशंगाबाद संभाग सहित, मंदसौर, नीमच, रतलाम, आगर, शाजापुर, देवास, उज्जैन, बैतूल, भिंड, शिवपुरी और श्योपुर में भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश में एक बार फिर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी दो-तीन दिनों तक चल सकता है। शुक्रवार को सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में दर्ज की गई थी।

विदिशा जिले में पिछले करीब 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में नदी नाले लगातार दूसरे दिन भी उफान पर बने हुए। विदिशा तहसील के अहमदपुर कस्बे में घरों में पानी भरने की सूचना पर होमगार्ड की रेस्क्यू टीम रवाना की गई है। एसडीएम गोपाल वर्मा ने बताया कि कस्बे में शुक्रवार को ही पानी पहुंचना शुरू हो गया था लेकिन देर रात ज्यादा पानी भर गया है जिसके चलते कुछ मकान बाढ़ के पानी से घिर गए हैं, जिनमें करीब 20 लोग फंसे हुए हैं। उन्हें निकालने के लिए होमगार्ड का रेस्क्यू दल सहित वह स्वयं मौके पर पहुंच रहे हैं।

सीएम ने रद्द किया रायसेन-विदिशा का दौरा

प्रदेश के कई इलाकों में हो रही भारी बारिश के बाद सीएम शिवराज सिंह ने आज रायसेन के गैरतगंज का दौरा निरस्त कर दिया है। सीएम को आज गैरतगंज में किसानों की फसलें देखकर अधिकारियों और किसानों से चर्चा करनी थी। इसके साथ वे रायसेन और विदशा का दौरा भी करने वाले थे। जिले में गुरुवार शाम से ही तेज बारिश हो रही है।

भोपाल में भदभदा डैम के चार गेट खोले गए

राजधानी भोपाल में बीते 24 घंटे में लगातार बारिश हो रही है। शनिवार सुबह 6 बजे तक इस दरम्यान भोपाल शहर में 97.7 मिमी पानी गिर चुका था, जबकि भोपाल जिले में 80.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसमें बैरागढ़, कोलार और नबीबाग में दर्ज बारिश के आंकड़े शामिल किए गए हैं। इसके चलते भदभदा डैम फुल हो गया। उसके सुबह ही 4 गेट खोलने पड़े। गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी रातभर पानी गिरा। रुक-रुककर हो रही तेज बारिश के कारण शहर के डैम से लेकर अंडरब्रिज और सड़कें तक ओवरफ्लो हों गईं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक इसी तरह बारिश होने की संभावना जताई है।

तेज बारिश के चलते भोपाल में भदभदा के 4 गेट फिर खोले गए। गेट नंबर 4, 5, 6, 7 ओपन किए गए। पहला गेट 6 बजे खोला गया था।

हरदा में खंडवा-होशंगाबाद स्टेट हाईवे सुबह 7 बजे से बंद

हरदा में अजनाल नदी में बाढ़ से निचली बस्तियों में पानी भर गया है। होशंगाबाद खंडवा हाईवे बंद हो कर दिया गया है। मानपुरा कि निचली बस्ती में भी पानी भरने लगा है। प्रशासन ने राहत के इंतजाम अब तक शुरू नहीं किए हैं।

सिवनी में संजय सरोवर से छोड़ा जा रहा 2 लाख क्यूसेक पानी

सिवनी में लगातार हो रही बारिश के बाद छपारा के संजय सरोवर भीमगढ़ डैम के 40 मीटर ऊंचाई गेट खोलकर 2 लाख क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है। बांध के 10 गेट 4-4 मीटर तक खोल दिए गए हैं। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा छपारा में 215.9 मिलीमीटर व सिवनी विकासखंड में 209.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। जिले में बारिश अनवरत जारी है, जिससे नदी किनारे बसे इलाको में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अभी तक किसी जनहित की सूचना नहीं है। वैनगंगा नदी के उफान पर होने से छपारा भीमगढ़, केवलारी क्षेत्र की कई बस्तियों में पानी भर गया है। नदी के निचले हिस्से में किनारे बसे घरों को खाली कराया जा रहा है। बैनगंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। छिंदवाड़ा, अमरवाड़ा व सिवनी में हो रही लगातार बारिश से बैनगंगा नदी पानी बढ़ता जा रहा है। वही केवलारी क्षेत्र में बहने वाली सागर नदी भी उफान पर है। नदियों के उफान में होने से सिवनी मंडला, सिवनी छिंदवाड़ा व सिवनी बालाघाट मार्ग में आवागमन बाधित है।

बालाघाट में बाघ नदी आई उफान पर

बालाघाट में बाघ नदी भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। महाराष्ट्र के काली सराय बांध व पुजारी बांध का पानी छोड़े जाने से जलस्तर बढ़ा है, पुल के दोनों और आवागमन बंद कर दिया गया। रजेगांव में सड़क तक पानी आ गया है। नदी का पानी लगातार बढ़ता जा रहा है।

Leave a Reply