एक दिन में मरीज हुए 75000 पार, एम्स (Aiims) नई दिल्ली ने कहा – मल्टीआर्गन डिसीज बना कोरोना

0

एम्स के कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट का कोरोना पर नया दावा, कोरोना संक्रमण बन गया मल्टीआर्गन डिसीज।

नई दिल्ली। भारत में हर रोज कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव में हो रहे बेतहाशा वृद्धि ने देश के सामने चिंता पैदा कर दी है। पिछले 24 घंटे में देशभर में अबतक के सबसे अधिक 75 हजार 760 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसी के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 लाख को पार कर चुकी है। इतना ही नहीं देशभर में पिछले 24 घंटे में 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। भारत दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से हुए मौत के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार (27 अगस्त) सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 1 हजार 23 कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना से हुए मौत का कुल आंकड़ा बढ़कर 60 हजार 472 तक पहुंच गया है। कुल संक्रमित मामलों की बात करें तो गुरुवार सुबह तक यह आंकड़ा 33 लाख 10 हजार 235 है। राहत की बात यह है कि इनमें से 25 लाख 23 हजार 772 मरीजों ने इस महामारी से जंग जीत ली है। देशभर में फिलहाल 7 लाख 25 हजार 991 एक्टिव केस हैं।

इसी बीच एक डराने वाली खबर भी सामने आई है। ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट को मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली में जुलाई और अगस्त के बीच जो कोरोना मरीज सामने आए हैं उनके फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं। इसके बाद अब आशंका जताई जा रही है कि इस खतरनाक वायरस की पहुंच फेफड़ों के अलावा भी कई अन्य अंगों तक है। एम्स की कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट ने दावा किया है कि कोरोना संक्रमण अब एक बहुअंगीय बीमारी बन गई है।

गौरतलब है कि भारत समेत दुनियाभर के 180 देशों में कोरोना वायरस संक्रमण का खौफ है। दुनियाभर में अबतक 2 करोड़ 41 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। वहीं इस वायरस में अबतक 8 लाख 25 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीजों का जिंदगी छीन चुका है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित अमेरिका में अबतक 60 लाख से ज्यादा संक्रमण के केस आए हैं वहीं 1 लाख 83 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply