ग्वालियर में पिछले 8 दिनों में रिकाॅर्ड 1027 काेराेना पाॅजिटिव मिले

0

17 से 24 अगस्त के बीच 8311 सैंपल जांचे गए, इनमें से पांच दिन 100 से ज्यादा संक्रमित सामने आए

काेराेना के मामले में अगस्त का तीसरा सप्ताह सबसे अधिक घातक रहा। पिछले 8 दिन (17 से 24 अगस्त) में जिले में रिकाॅर्ड 1027 लोग संक्रमित पाए गए। यह आंकड़ा इसलिए भी चौकाने वाला है क्योंकि शहर में सैंपलिंग की दर में इजाफा नहीं हुआ, लेकिन संक्रमण की दर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। शहरी क्षेत्र में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

राहत की बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति नियंत्रण में है। यही कारण है कि सैंपलिंग की दर में इजाफा होने के बाद भी यहां संक्रमण की दर नहीं बढ़ रही। गाैरतलब है कि इससे पहले संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले जुलाई में 12 से 19 तारीख के बीच मिले थे। इस दौरान 813 लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई थी। इससे पूर्व या इसके बाद इतनी ज्यादा संख्या में संक्रमित ग्वालियर में नहीं मिले।

शहर में संक्रमण दर 5.61… 

ग्वालियर की बात करें तो 23 अगस्त तक शहर में कुल 82054 लोगों की सैंपलिंग की गई। जिनमें से कुल 4611 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यानि की शहर में संक्रमण की दर 5.61 रही। अब तक 251 सैंपल रिजेक्ट किए जा चुके हैं। साथ ही 54 लोगों की मृत्यु हुई है।

संक्रमिताें के घर न किराना पहुंच रहा और न दूध, लाेग घराें से निकलने पर मजबूर
ग्वालियर

 संक्रमिताें की तादात बढ़ने के साथ कंटेनमेेंट जाेन बढ़ रहे हैं लेकिन प्रशासन संक्रमिताें के परिजन काे न दूध पहुंचा पा रहा है और न किराना। इस कारण लाेगाें काे नियम ताेड़कर घराें से बाहर निकलना पड़ रहा है। इस काम के लिए नगर निगम के टीसी हर वार्ड में लगाए गए थे, लेकिन उन्होंने यह काम किया नहीं और इंसिडेंट कमांडर भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। नतीजा- शहर में ऐसे कई कंटेनमेंट जोन है जहां पर लोग मजबूरी में किराना सब्जी और दूध के लिए जोन से बाहर आ रहे हैं बल्कि कई कंटेनमेंट जोन मैं तो इन खाद्य सामग्री की दुकानें तक खुल रही है। दैनिक भास्कर ने ऐसे ही कुछ कंटेनमेंट जोन का जायजा लिया।

रमटापुरा… 
यहां एक महिला पॉजिटिव निकली हैं। उनके घर के बाहर बैरिकेड रखा था, लेकिन दाएं और बाएं स्थित घरों को सील नहीं किया गया था। गली चालू थी और लोगों को आने जाने से रोकने के लिए पुलिस भी तैनात नहीं थी। यहां पर दूध की दुकान भी खुली थी।

तानसेन नगर…
 यहां गली में आमने-सामने मौजूद दोनों घरों के बाहर बैरिकेड रखे हुए थे, लेकिन इन घरों के दाएं और बाएं मौजूद घरों को सील नहीं किया गया था और लोगों की आवाजाही लगातार जारी थी। लोगों ने बताया उनके यहां पर सब्जी वाले नहीं आ रहे हैं इसलिए उन्हें घरों से निकलना पड़ रहा है।

Leave a Reply