लगातार बारिश होने से सिंध नदी उफनी पचावली का पुराना पुल डूबा, देहरदा-ईसागढ़ मार्ग बंद

0
  • ऊपरी इलाकों में भारी बारिश से सिंध नदी में उफान, मड़ीखेड़ा बांध में 12 घंटे में ही 2 मीटर बढ़ गया पानी
  • गुना के आरोन में 92, शिवपुरी के कोलारस में 63 और बदरवास में 46 मिमी बारिश से चढ़ी सिंध नदी
  • रियासतकालीन पचावली पुल डूबा, नया पुल अधूरा, 35 किमी का चक्कर लगाने को मजबूर लोग

शिवपुरी गुना जिले के आरोन के साथ ही कोलारस और बदरवास क्षेत्र में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हाेने से इस सीजन में पहली बार सिंध नदी उफान पर आ गई है। इससे मड़ीखेड़ा बांध में 12 घंटे में 2 मीटर पानी बढ़ गया। वहीं देहरदा-ईसागढ़ रोड पर बना रियासतकालीन पचावली पुल बुधवार-गुरुवार की आधी रात से पानी में डूब गया। पुल पर 3 से 5 फीट ऊपर पानी बह रहा है, जिससे देहरदा-ईसागढ़ मार्ग पूरी तरह बंद हो गया है।

वहीं पचावली पर नया पुल अधूरा रहने से लोगों में नाराजगी है। अब जिले के खतौरा, रन्नौद और ईसागढ़ व अशोकनगर आने जाने वाले लोगों को 35 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है।गुना जिले की आरोन तहसील में बीते 24 घंटे में 92 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शिवपुरी जिले की कोलारस तहसील में 63 मिमी व बदरवास में 46 मिमी बारिश हो जाने से सिंध नदी बुधवार-गुरुवार की रात 1.30 बजे उफान पर आ गई।

पचावली पुल 5 फीट तक डूब जाने से आवागमन बंद हो गया। गुरुवार शाम 6.30 बजे पुल पर 3 फीट ऊपर पानी बह रहा था। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पचावली पर पुलिस बल तैनात कर दिया है। उफान की वजह से नदी किनारे खेतों की फसलें डूब गईं हैं। वहीं भड़ौता गांव पर रपटा डूबने से खरैह-बीजरी गांव का सीधा आवागमन बंद हो गया है। इधर गोरा-टीला स्थित रपटे पर पानी रहने से पडोरा-खोड़ मार्ग भी बंद हो गया है। शिवपुरी शहर का गुरुवार को अधिकतम पारा 28 व न्यूनतम 24 डिग्री रहा।

उफनता रपटा पार करते समय बाइक बहने लगी, गांव वालों ने बचाया

सिरसौद के पास सलैया गांव में नाले में उफान की वजह से रपटे के ऊपर पानी बह रहा था। एक युवक बाइक से रपटा पार करने की कोशिश करने लगा लेकिन तेज बहाव के कारण वह बाइक सहित बहने लगा। आसपास मौजूद ग्रामीण भागकर पहुंचे और युवक को बाइक सहित बचा लिया।

Leave a Reply