देश के 13 सबसे साफ़ शहरों में शामिल हुआ ग्वालियर, 1.16 लाख लोगों के फीडबैक ने सुधारी रैंक

0
  • 3 स्टार दर्जा और ओडीएफ डबल प्लस मिलने से राह आसान
  • ग्वालियर को 6000 अंक में से 4696.36 नंबर हासिल हुए

कभी सफाई में फिसड्‌डी रहने वाले ग्वालियर के लिए गुरुवार का दिन बड़ी उपलब्धि लेकर आया। पहली बार ग्वालियर देश के 4242 शहरों में टॉप 13 साफ और उम्दा शहराें की सूची में शामिल हो गया है। सर्वे में 1.16 लाख लोगों के पॉजिटिव फीडबैक, शहर को 3 स्टार रैकिंग और ओडीएफ डबल प्लस होने का फायदा ये मिला कि ग्वालियर को 6000 अंक में से 4696.36 नंबर हासिल हुए।

दरअसल, केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने सबसे पहले ओडीएफ डबल प्लस के लिए सर्वे कराया था। उस वक्त दिल्ली से आई टीम को मौके पर खामियां मिली थीं। इस कारण ग्वालियर को ओडीएफ डबल प्लस नहीं दिया गया, लेकिन इससे ग्वालियर ने हिम्मत नहीं हारी।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के साथ नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने दिल्ली में मंत्रालय के अधिकारियों से मिलकर दो बार सर्वे के लिए कहा। इस पहल का नतीजा यह रहा कि फिर से सर्वे हुआ और ग्वालियर को ओडीएफ डबल प्लस मिला। इस आधार पर 3 स्टार की रैकिंग भी मिल गई। इन दोनों के 1100 नंबरों से सर्वेक्षण की रैकिंग में फायदा मिला। साथ ही सिटीजन फीडबैक में 1500 में से सबसे ज्यादा नंबर 1250 मिले हैं।

अब पांचवें नंबर के लिए करेंगे प्रयास

स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर का 13वां स्थान आने से उत्साहित मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि अब 5वें नंबर के लिए प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि श्री तोमर ने पिछले साल गली-मोहल्लों के नालों की सफाई खुद नालों में उतरकर जनसहयोग से कराई थी।

किस कैटेगरी में कितने नंबर

सिटीजन फीडबैक1250
डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन1196
डॉक्युमेंटेशन1150
स्टार रेंटिंग व ओडीएफ1100
नोट – यह नंबर पूर्णांक 1500 में से दिए गए हैं

सभी के सहयोग और बेहतर प्लानिंग से सुधरी रैंक

ग्वालियर, आयुक्त नगर निगम, संदीप माकिन ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में ग्वालियर की रैंक सुधरने का आधार निगम कर्मियों की मेहनत, अफसरों की बेहतर प्लानिंग और लोगों का सहयोग है। सिटीजन फीडबैक में लोगों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की। सबसे बड़ी चुनौती घर-घर से कचरे का कलेक्शन कर उसे लैंडफिल साइट तक पहुंचाना था। साथ ही कचरे के प्रकार के हिसाब से उनका निष्पादन करना भी जरूरी था

Leave a Reply