देश में लगातार चौथी बार स्वच्छता रैंकिंग में नंबर-1 बना इंदौर

0

स्वाच्छता सर्वेक्षण 2020 में सबसे साफ शहरों में इंदौर को देश में पहला स्थान मिला है. लगातार चौथे साल इंदौर ने नंबर-1 रैकिंग का खिताब अपने नाम किया है।

इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से जुड़ी एक बड़ी खबर है. स्वाच्छता सर्वेक्षण 2020 में सबसे साफ शहरों में इंदौर को देश में पहला स्थान मिला है. दूसरे नंबर में सूरत और तीसरे नंबर पर मुंबई को स्थान मिला है. लगातार चौथे साल इंदौर ने नंबर-1 रैकिंग का खिताब अपने नाम किया है. इससे पहले 2017, 18 और 19 में भी इंदौर को नंबर-1 स्वच्छ शहर का खिताब केन्द्र सरकार द्वारा मिल चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणामों का ऐलान गुरुवार को किया, जिसमें इंदौर शहर को देश में सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. इस रैंकिंग के बाद बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है.

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर शहर की जनता के फीडबैक से बना नंबर वन सांसद शंकर लालवानी ने शहर की जनता को बधाई दी. इंदौर को चौथी बार सफाई के मामले में अग्रिम पंक्ति में खड़ा करने में शहर की जनता ने अपने फीडबैक से अहम भूमिका निभाई. स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर के करीब तीन लाख लोगों ने सकारात्मक फीडबैक दिया है. इसी के सहारे शहर ने सफाई के खिताब में चौका लगाया. शहर में सफाई और नगर निगम की समस्याओं के निराकरण के लिए बना इंदौर-311 ऐप करीब चार लाख लोगों ने डाउनलोड किया. इसमें से तीन लाख पांच हजार से ज्यादा लोगों ने ऐप और दूसरे माध्यमों से स्वच्छ सर्वेक्षण में फीडबैक दिया.

Leave a Reply