कोरोना की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब भारत, आज होगा Covaxin के तीसरे फेज़ का ट्रायल

0

भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्रा जेनेका की कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट को मंजूरी दे दी है। दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन के लिए तेजी से क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं, लेकिन उनमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन सबसे आगे मानी जा रही है।

कोरोना वायरस से अब तक भारत समेत पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने जान गंवाई है. ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल है कि कोरोना की वैक्सीन कब तक आ पाएगी। अमेरिका, रूस, आस्ट्रेलिया, चीन सहित कई देशों में इस समय कोविड-19 की वैक्सीन के लिए रिसर्च का काम जारी है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट, जाइडस कैडिला और भारत बायोटेक कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही हैं. इस बीच एक वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के लास्ट स्टेज में पहुंच गई है। भारत बायोटेक के कोवैक्सीन का आज तीसरा और आखिरी ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जा रहा है। इसमें सफलता मिलने के कुछ समय बाद वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर कोवैक्सिन को विकसित किया है। कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि, दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन के लिए तेजी से क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं, लेकिन उनमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन सबसे आगे मानी जा रही है।

Leave a Reply