जेल प्रहरी की 260 सीटों के लिए प्रदेश के साथ बाहरी लोगों के लिए बराबर स्थान

0

मध्यप्रदेश में बेरोजगार युवा भर्तियों की मांग रहे हैं। सबसे ज्यादा निराशा पुलिस भर्ती के नहीं निकलने से है। पुलिस भर्ती का इंतजार करते हुए बेरोजगार युवाओं को चार साल हाेने वाले हैं। वहीं उच्च माध्यमिक शिक्षक व माध्यमिक शिक्षक भर्ती अटकी हुई है। प्राथमिक शिक्षक के लिए भर्ती के लिए 6.50 लाख से अधिक उम्मीदवार ऐसी पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। जिसमें सरकार ने अभी तक पदों की संख्या घोषित नहीं की है। यानी एक पद पर भर्ती होगी या एक हजार पर, इस संबंध में किसी के पास अधिकारिक जानकारी नहीं है।

ऐसे में बेरोजगार हताश हो रहे हैं। वर्ष 2020 में अभी तक पीईबी के माध्यम से ग्रेड-3 स्तर की एक ही भर्ती “जेल प्रहरी भर्ती’ के लिए आवेदन बुलाए गए हैं। इस साल कोरोना संक्रमण एक बड़ा कारण है। लेकिन पिछले वर्षों में जो भर्ती हुई, उनमें भी नियुक्तियां नहीं हो पा रही हैं। जेल मुख्यालय 226 पदों के लिए भर्ती करेगा। 12 अगस्त की सुबह 11 बजे तक 1 लाख 94 हजार 556 उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं।

आवेदन करने के लिए ऑनलाइन लिंक 24 अगस्त तक ओपन रहेगी। ऐसे में यह आंकड़ा 2.25 लाख से अधिक पहुंचने की संभावना है। इतने आदेवन आते हैं तो हर एक पद के लिए लिखित परीक्षा में 1 हजार उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता होगी। वर्तमान परिस्थिति में जब अभी आवेदन करने की लिंक ओपन है तब हर एक पद के लिए करीब 860 उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता होगी।

वर्ष 2018 में 798 पद के लिए निकली थी भर्ती

वर्ष 2018 के अगस्त महीने में जेल प्रहरी की भर्ती 798 पदों के लिए निकली थी। तब इसके लिए 1 लाख 49 हजार 468 उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे। करीब दो बाद यह भर्ती निकाली है। इस बार 226 पदों के अलावा 56 पद संविदा कर्मियों के लिए भी निकाले हैं।

उम्मीदवारों में निराशा के दो बड़े कारण
1- इस बार 1 लाख 94 हजार 556 उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। अभी अावेदन जमा होने का क्रम जारी है। इसमें बाहरी राज्य के उम्मीदवार भी शामिल होंगे। जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा के लिए 27 जुलाई से आवेदन भरे जा रहे हैं। अंतिम तारीख भी 10 अगस्त से बढ़ाकर 24 अगस्त कर दी गई है।
2- हर एक पद के लिए इस तरह प्रतियोगिता बढ़ने के ये हाल तब हैं जब पिछले साल भर्ती नहीं आने के कारण ओवरएज हो चुके उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सके हैं। वे वर्दीधारी पदों के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष करने की मांग कर रहे हैं। अभी जेल प्रहरी भर्ती के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष है।

Leave a Reply